scriptकिसानों को प्रशिक्षित करेंगे कृषि वैज्ञानिक, सरकारी योजनाओं का मिलेगा पूरा लाभ | Agricultural scientists will train farmers | Patrika News

किसानों को प्रशिक्षित करेंगे कृषि वैज्ञानिक, सरकारी योजनाओं का मिलेगा पूरा लाभ

locationभोपालPublished: May 30, 2020 04:34:36 pm

Submitted by:

Pawan Tiwari

विकासखण्ड स्तर पर किसानों की सहायता के लिये उच्च प्रशिक्षित विकासखण्ड समन्वयकों की सहायता ली जायेगी।

किसानों को प्रशिक्षित करेंगे कृषि वैज्ञानिक, सरकारी योजनाओं का मिलेगा पूरा लाभ

किसानों को प्रशिक्षित करेंगे कृषि वैज्ञानिक, सरकारी योजनाओं का मिलेगा पूरा लाभ

भोपाल. किसान कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री कमल पटेल ने मंत्रालय में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन के अंतर्गत संचालित योजनाओं की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि हर हाल में शत-प्रतिशत किसानों को सभी योजनाओं का लाभ मिलना सुनिश्चित किया जाये। किसानों के हित में संचालित सभी योजनाओं से लाभान्वित करने के लिये व्यापक प्रचार-प्रसार की आवश्यकता जताई।
अप्रमाणित बीज वितरण की होगी जांच
मंत्री ने किसानों को खरीफ 2019-20 में धान और मक्का के अप्रमाणित संकर बीजों के वितरण की जाँच के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि उत्तम गुणवत्तापूर्ण बीज उपलब्ध कराना विभागीय कार्य है। इसके बावजूद किसानों को अप्रमाणित बीज उपलब्ध कराया जाना किसानों के साथ धोखाधड़ी है। जाँच में दोषी पाये जाने पर संबंधित वरिष्ठ अधिकारियों के विरुद्ध कार्यवाही की जायेगी।
किसान मित्रों को प्रशिक्षित किया जायेगा
मंत्री पटेल ने कहा कि गाँवों में किसानों की सहायता के लिये कृषक मित्रों की सहायता ली जायेगी। उन्होंने बताया कि कृषक मित्रों को कृषि वैज्ञानिकों द्वारा प्रशिक्षित कराया जायेगा। कृषक मित्र किसानों को समस्त योजनाओं की जानकारी, बेहतर उत्पादन के लिये खाद, बीज इत्यादि जानकारी देने के साथ मिट्टी परीक्षण में भी सहायता प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। विकासखण्ड स्तर पर किसानों की सहायता के लिये उच्च प्रशिक्षित विकासखण्ड समन्वयकों की सहायता ली जायेगी।
सब्सिडी के लिये भारत सरकार को प्रस्ताव भेजेंगे
मल्टीक्रॉप थ्रेसर में किसानों को मिलने वाली सब्सिडी को बढ़ाने के लिये भारत सरकार को प्रस्ताव भेजे जाने के लिये आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश संचालक कृषि को दिये। वर्तमान में मल्टीक्रॉप थ्रेसर के लिये अनुसूचित-जाति, जनजाति महिलाएं और लघु एवं सीमांत किसानों को थ्रेसर की लागत की 50 प्रतिशत अथवा एक लाख रुपये की सब्सिडी दी जाती है।
डीजल पम्प सेट की जगह विद्युत पम्प लगाएं
किसानों को डीजल पम्प सेट के स्थान पर विद्युत पम्प लगवाने के लिये प्रोत्साहित करें। उन्होंने कहा कि सरकार विद्युत पम्प लगाने और सिंचाई के लिये सुविधाएँ उपलब्ध करवा रही है। डीजल पम्प से किसानों को डीजल की खपत में व्यय करना पड़ता है। बेहतर रहेगा कि सभी किसान विद्युत पम्प लगवाते हुए योजनाओं का लाभ लें।
https://youtu.be/Zqlq0s2jB2w
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो