scriptकृषि मंत्री ने कहा- किसानों को नहीं होगी खाद की कमी, कालाबाजरी करने वालों के खिलाफ हो कड़ी कार्रवाई | Agriculture Minister said - farmers will not be short of fertilizer | Patrika News

कृषि मंत्री ने कहा- किसानों को नहीं होगी खाद की कमी, कालाबाजरी करने वालों के खिलाफ हो कड़ी कार्रवाई

locationभोपालPublished: Aug 07, 2020 11:52:23 am

Submitted by:

Pawan Tiwari

मंत्री पटेल ने कहा कि किसानों को किसी कीमत पर भी उर्वरक की कमी नहीं आने दी जाए।

कृषि मंत्री ने कहा- किसानों को नहीं होगी खाद की कमी, कालाबाजरी करने वालों के खिलाफ हो कड़ी कार्रवाई

कृषि मंत्री ने कहा- किसानों को नहीं होगी खाद की कमी, कालाबाजरी करने वालों के खिलाफ हो कड़ी कार्रवाई

भोपाल. किसान कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री कमल पटेल ने गृह ग्राम वारंगा से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से पूरे प्रदेश के कृषि उप संचालकों से बोनी की स्थिति पर चर्चा की। मंत्री पटेल ने कहा कि किसानों को किसी कीमत पर भी उर्वरक की कमी नहीं आने दी जाए।
उन्होंने संचालक कृषि संजीव सिंह को सतत निगरानी रखने के निर्देश दिए। कृषि मंत्री ने सभी कृषि उप संचालकों को निर्देशित किया कि खाद बीज और उर्वरक की गुणवत्ता को जांचने के लिए निरंतर कार्यवाही की जाए। प्रयोगशालाओं में उनका परीक्षण कराया जाए और जो दोषी हैं उन्हें दंडित करने में बिल्कुल भी संकोच न करें। पटेल ने कहा कि किसानों को उत्तम गुणवत्ता का खाद बीज मिलना ही चाहिए। इसमें दुकानदारों की गड़बड़ी, कालाबाजारी अवैध भंडारण इत्यादि पाई जाती हैं तो उनके विरुद्ध सख्त कार्यवाही की जाये।
वहीं, दूसरी तरफ केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण एवं ग्रामीण विकास तथा पंचायती राज मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर से उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण स्वतंत्र प्रभार एवं नर्मदा घाटी विकास राज्य मंत्री भारत सिंह कुशवाह ने कृषि मंत्रालय में सौजन्य भेंट की ।
राज्य मंत्री कुशवाह ने केंद्रीय मंत्री तोमर को राज्य में उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र को अधिक विकसित करने के लिए शुरू किए गए प्रयासों के साथ केंद्र सरकार की उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण की योजनाओं के प्रदेश में क्रियान्वयन की जानकारी दी। उन्होंने उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग की विभिन्न योजनाओं में एवं राज्य के सभी जिलों को उद्यानिकी मिशन में सम्मिलित किए जाने के निर्णय और क्रियान्वन के लिए केंद्र सरकार से और अधिक राशि दिलाने का अनुरोध केंद्रीय मंत्री तोमर से किया। राज्य मंत्री कुशवाह ने बताया कि ग्वालियर चंबल संभाग के जिलों को उद्यानिकी मिशन में सम्मिलित होने से इन जिलों के किसानों को योजनाओं का लाभ मिल सकेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो