scriptBhopal Traffic- सड़क के सा थ अब आसमान में भी रा ह | Air bus will run in bhopal- Air bus Facility in bhopal | Patrika News

Bhopal Traffic- सड़क के सा थ अब आसमान में भी रा ह

locationभोपालPublished: Aug 07, 2022 11:13:09 am

– बड़े तालाब के ऊपर चलेगी एयर बस- महापौर व पार्षदों का शपथ ग्रहण समारोह

air_bus_in_bhopal_going_to_start_1.jpg

भोपाल। राजधानी में शहरवासियों को मेट्रो के साथ हवाई मार्ग से भी कनेक्टिविटी दी जाएगी। यानी भोपाल में एयर बस चलेगी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने महापौर-पार्षदों के शपथ ग्रहण समारोह में इसका ऐलान किया। नवनिर्वाचित महापौर मालती राय ने शनिवार को पद की शपथ ली। वह भोपाल की चौथी महिला महापौर हैं।

कार्यक्रम में सीएम ने कहा, सबसे पहले बड़े तालाब पर पॉलिटेक्निक चौराहे से खानूगांव के बीच और आगे तक एयर बस चलाई जाएगी। रानी कमलापति रेलवे स्टेशन को पार करने और यहां तक पहुंचने के लिए भी एयर बस की प्लानिंग है।

सीएम ने कहा कि अब सड़क मार्ग के साथ आसमान में भी रास्ता बनाया जाएगा। जल्द ही इसके लिए डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार की जाएगी। यदि ऐसा हुआ तो भोपाल देश में अपनी तरह के चुनिंदा शहरों में शामिल होगा।

शहर में बनेंगे पांच नए फ्लाईओवर, मिलेगी राहत-
शहर में 5 नए फ्लाईओवर भी बनेंगे। सोमवार तक इनके लिए केन्द्र सरकार से मंजूरी मिलने की संभावना है।

इनमें आइएसबीटी से गौतम नगर, अयोध्या बायपास से करोंद चौराहा, लेडी हॉस्पिटल से नादरा बस स्टैंड होते हुए शाहजहांनाबाद तक, टीटी नगर स्टेडियम से नानके पेट्रोल पंप के आगे तक, लाऊ खेड़ी पंप स्टेशन से विजय नगर बैरागढ़ तक फ्लाईओवर बनेंगे।

राज्य सरकार की ओर से इन्हें मंजूरी मिल चुकी है। इनके निर्माण की राशि के लिए केन्द्र की मंजूरी जरूरी है। इनमें बजट का 90% केंद्र सरकार की ब्रिज शाखा से आएगा। इन्हें बनाने के लिए करीब 4000 करोड़ रुपए की जरूरत होगी। सीएम ने कहा, वे सभी प्रस्ताव लेकर दिल्ली जा रहे हैं। वहां सड़क एवं परिवहन मंत्रालय से इन्हें मंजूर करवाकर लाएंगे।

ये हाेगा फायदा
फ्लाईओवर बनने से सड़काें पर ट्रैफिक का दबाव कम हाेगा, रेड सिंग्नल पर रुकना नहीं हाेगा। उदाहरण के लिए गणेश मंदिर से बाेर्ड ऑफिस तक बन रहे फ्लाईओवर से चार रेड सिंग्नल पर वाहनाें काे रुकना नहीं हाेगा। बाेर्ड ऑफिस जाने वाले सीधे वहां उतरेंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो