scriptAC कंपार्टमेंट होगा वायरस फ्री, वंदे भारत एक्सप्रेस में लगेंगे एयर प्यूरीफायर | Air purifier will be installed in Vande Bharat Express | Patrika News

AC कंपार्टमेंट होगा वायरस फ्री, वंदे भारत एक्सप्रेस में लगेंगे एयर प्यूरीफायर

locationभोपालPublished: Sep 11, 2022 12:37:30 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

विशेष ट्रेनों में एसी की हवा में नहीं मिलेंगे वायरस…

vane.jpg

Vande Bharat Express

भोपाल। भोपाल मंडल के रानी कमलापति और भोपाल स्टेशन से गुजरने वाली वंदे भारत स्पेशल एक्सप्रेस गाड़ियों में जल्द ही एयर प्यूरीफायर लगाए जाएंगे। यात्रियों को एयर कंडीशन कंपार्टमेंट के अंदर बैक्टीरियल वायरस एवं दूसरे धूल कणों से बचाने के लिए रेल मंत्रालय ने यह फैसला लिया है।

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने भोपाल रेल मंडल को जल्द ही वंदे भारत एक्सप्रेस आवंटित करने का ऐलान किया था। रानी कमलापति रेलवे स्टेशन के उद्घाटन समारोह में शामिल होने आए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इन ट्रेनों को आरकेएमपी से संचालित करने के निर्देश दिए थे। रेलवे अब इन ट्रेनों के टाइम शेड्यूल को तय कर रहा है, जिसे इसी माह जारी करेगा।

पूरी ट्रेन के कोच हैं एसी

गरीब रथ की तरह वंदे भारत ट्रेन के कोच भी पूरी तरह से एसी हैं। कोच को बैक्टीरिया, वायरस, संक्रमण के साथ ही जर्म्स फ्री रखा जा सके, यह सिस्टम लगाया जा रहा है। इसे सेंट्रल साइंटिफिक इंस्टूमेंट्स ऑर्गेनाइजेशन (सीएसआइओ) चंडीगढ़ ने लगाने की परमिशन रेलवे को दी है। कोरोना के दौरान ट्रेनों के एसी कोच में यात्रा करने वालों को सबसे ज्यादा समस्या आई थी। उसको देखते हुए रेल मंत्रालय ने एसी कोचों में भीतर जाने व बाहर आने वाली हवा को शुद्ध करने के लिए सीएसआईओ की अनुमति से एयर प्यूरीफायर सिस्टम तैयार करवाया है।

कोच के दोनों तरफ लगेंगे सिस्टम

इस सिस्टम को ट्रेन के दोनों छोर पर इंस्टॉल किया जाएगा। रेल मंत्रालय का कहना है कि नई डिजाइन वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों में इंस्टॉलेशन के साथ ही इसकी शुरुआत कर दी जाएगी। अगले चरण में राजधानी सहित फुल एसी कोच ट्रेनों में सिस्टम को लगाया जाएगा।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8dlj1t
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो