scriptपहले से कही ज्यादा खूबसूरत होगा हबीबगंज रेलवे स्टेशन | Airconor will be ready in December | Patrika News

पहले से कही ज्यादा खूबसूरत होगा हबीबगंज रेलवे स्टेशन

locationभोपालPublished: Nov 19, 2018 12:49:56 am

Submitted by:

Bhalendra Malhotra

1500 यात्री बैठकर कर सकेंगे इंतजार, 3000 से अधिक लोग कर सकेंगे मूवमेंट

Habibganj Railway Station

Habibganj Railway Station

भोपाल. वल्र्ड क्लॉस स्टेशन के रूप में तैयार हो रहे हबीबगंज रेलवे स्टेशन की सबसे बड़ी खूबसूरती में से एक एयर कान्कोर का काम दिसंबर माह के प्रथम सप्ताह में शुरू हो जाएगा। लगभग 200 टन के स्ट्रक्चर और 20 से 22 करोड़ रुपए की लागत से तैयार होने वाले सर्वसुविधायुक्त इस कान्कोर की असेम्बलिंग शुरू हो गई है। दिसंबर माह के प्रथम सप्ताह से स्ट्रक्चर टुकड़ों को रखना शुरू कर दिया जाएगा। इसे पूरा होने में डेढ़ से दो माह का समय लगेगा।
लगभग 140 मीटर लंबे एयर कान्कोर को दो हिस्सो में बनाया जा रहा है। इसमें पहला हिस्सा प्लेटफार्म नंबर एक से 05 तक होगा, जिसकी लंबाई 80 मीटर और चौड़ाई 36 मीटर होगी। इस हिस्से से ट्रेन का इंतजार करने वाले यात्री प्लेटफार्म के दोनो तरफ ट्रेन पकडऩे के लिए उतर और चढ़ सकेंगे। दूसरा हिस्सा प्लेटफार्म नंबर 05 से सेकेंड एंट्री पर बनी बिल्डिंग तक जाएगा जिसकी लंबाई 60 मीटर और चौड़ाई 15 मीटर होगी। एयर कान्कोर के इस हिस्से से यात्री केवल बाहर निकल सकेंगे। इसे मुख्य रूप से दिल्ली के टी-3 कान्कोर की तर्ज पर बनाया जा रहा है।
उल्लेखनीय है कि इस कान्कोर को अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट की तर्ज पर तैयार किया जा रहा है। इसमें ट्रेन का इंतजार करने वाले यात्रियों को प्लेटफार्म पर उतरने की जरूरत नही होगी। यात्री कान्कोर से बैठकर ही अपनी ट्रेन को देख सकेंगे। इसके साथ ही इसमें उनमें मनोरंजन, खानपान और खरीदारी की सभी सुविधाएं उपलब्ध रहेंगी।
ये मिलेंगी सुविधाएं
फूड स्टॉल, कैफेटेरिया के साथ होगी खानपान की अन्य सुविधाएं।
मनोरंजन के लिए टीवी स्क्र ीन, वाई-फाई जोन और ई जोन।
ब्रांडेड कपड़ों और हैमलेट के शो-रूम।
स्टेशनरी, बुक स्टॉल आदि की सुविधा।

बंसल पाथवे कंस्ट्रक्शन प्रोजेक्ट मैनेजर अबू आसिफ ने कहा कि हबीबगंज रेलवे स्टेशन पर बनने वाले एयर कान्कोर का निर्माण दिसंबर के प्रथम सप्ताह में शुरू हो जाएगा। इसके स्ट्रक्चकर की असेंबलिंग शुरू हो गई। 20 से 22 करोड़ की लागत से तैयार होने वाला यह सर्वसुविधा युक्त कान्कोर डेढ़ से दो माह में तैयार हो जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो