scriptएविएशन कंपनियां कनेक्टिविटी बढ़ाएंगी तो सरकार देगी इंसेंटिव | Government will give incentives if aviation companies increase connect | Patrika News

एविएशन कंपनियां कनेक्टिविटी बढ़ाएंगी तो सरकार देगी इंसेंटिव

locationभोपालPublished: Jan 10, 2020 07:17:06 am

Submitted by:

Ram kailash napit

उड़ान योजना के तहत प्रदेश के बाकी शहरों को भी जोडऩे का दिया है प्रस्ताव

demp pic

demp pic

भोपाल. प्रदेश में एयर कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए प्रदेश सरकार विमानन सेवाएं देने वाली कंपनियों को इंसेटिव जारी करेगी। प्रदेश में भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर और खजुराहो में पांच बड़े एयरपोर्ट के अलावा 18 छोटे शहरों में हवाई पट्टियां मौजूद हैं। सरकार ने कंपनियों को ऑफर दिया है कि यदि वे बड़े शहरों से छोटे शहरों के बीच मीडियम एयर कैरियर शुरू करें तो प्रदेश सरकार अपनी तरफ से वित्तीय सहायता करेगी। इस पॉलिसी के तहत यदि विमानन कंपनी को छोटे शहरों की उड़ानों में घाटा होता है तो इसे पूरा करने के लिए प्रदेश सरकार वायबिलिटी गैफ फंडिंग (वीजीएफ) के तहत वित्तीय मदद देगी। योजना की जानकारी देने के लिए एयर कनेक्टिविटी फॉर भोपाल डवलपमेंट संगठन और राजाभोज एयरपोर्ट प्रबंधन ने एविएशन कंपनियों के साथ चर्चा में ये जानकारियां दीं।
केंद्र सरकार से भी मिलेगी सहायता
केंद्र सरकार की उड़ान योजना के तहत विमानन कंपनियों को पहले से इंसेटिव दिए जा रहे हैं। प्रदेश सरकार ने विमान कंपनियों को आकर्षित करने अपनी तरफ से अतिरिक्त इंसेंटिव देने की पॉलिसी बनाई थी लेकिन लंबे समय से इस पर अमल नहीं हो पा रहा था। कंपनियों को अब ये इंसेटिव सिविल एवीएशन विभाग की गाइड लाइन के मुताबिक दिया जाएगा। एयरपोर्ट प्रबंधन से अब तक विस्तारा, इंडिगो, स्पाईस जेट और एयर इंडिया प्रबंधन ने खाली पड़े स्लॉट की जानकारी ली है।
सरकार की तरफ एविएशन कंपनियों को कनेक्टिविटी बढ़ाने पर इंसेंटिव देने की योजना मंजूर हो चुकी है। कंपनियों से संपर्क कर जानकारियां साझा की जा रही हैं।
अनिल विक्रम, एयरपोर्ट डायरेक्टर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो