अक्षय तृतीया पर लगा कोरोना का ग्रहण, नहीं होंगे शादी-विवाह

शासन ने शादियों पर भी रोक लगा दी है, इसलिए इस महामुहूर्त पर शहर में शादियां नहीं होगी....

By: Ashtha Awasthi

Published: 12 May 2021, 04:17 PM IST

भोपाल। अक्षय तृतीया का पर्व 14 मई को मनाया जाएगा। पूरे साल में अक्षय तृतीया (Akshay tritya) का दिन अबूझ मुहूर्त के रूप में माना जाता है, इसलिए पूरे साल में इस दिन सबसे अधिक विवाह होते हैं। इस साल कोरोना संक्रमण के चलते कोरोना कर्फ्यू लगा हुआ है, शासन ने शादियों पर भी रोक लगा दी है, इसलिए इस महामुहूर्त पर शहर में शादियां नहीं होगी।

MUST READ: कोरोना काल में अक्षय तृतीया पर ऐसे करें व्रत और पूजा, जानें- महत्व व खास बातें

Lockdown marriage permission revoked
IMAGE CREDIT: wedding

राजधानी में होती थीं करीब दो हजार शादियां

अक्षय तृतीया का दिन शुभ कार्यों अत्यंत शुभ होता है। हर साल भोपाल में भी इस मुहूर्त पर सामूहिक व पारिवारिक विवाह सम्मेलन मिलाकर दो हजार से अधिक जोड़े गठबंधन में बंधते थे, लेकिन इस साल इस अबूझ मुहूर्त पर शादियां नहीं होगी, न ही सामाजिक संगठनों की ओर से आयोजन किए जाएंगे, क्योंकि प्रशासन ने कोरोना संक्रमण को देखते हुए शादियों पर रोक लगा दी है। ऐसे में विवाह कार्य नहीं होंगे।

 

Marriage permission revoked
IMAGE CREDIT: Marriage in Bhaiyathan block

सामूहिक विवाह सम्मेलन भी नहीं होंगे

हर साल अनेक समाजों की ओर से सामूहिक विवाह सम्मेलन के आयोजन अक्षय तृतीया के महामुहूर्त पर किए जाते थे। अक्षय तृतीया पर पाल समाज, कुशवाहा समाज, स्वर्णकार समाज, ब्राह्मण समाज, रजक समाज सहित अनेक समाजों की ओर से आयोजन किए जाते थे, लेकिन इस बार समाजों ने सामूहिक विवाह समारोह के आयोजन नहीं किए है। कुशवाहा समाज के नारायण सिंह कुशवाहा ने बताया कि इस साल अक्षय तृतीया पर सामूहिक विवाह सम्मेलन करने की योज बनाई थी, लेकिन वर्तमान परिस्थियों को देखते हुए आयोजन नहीं किया जाएगा।

Ashtha Awasthi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned