scriptइज्तिमागाह से निकली प्लास्टिक से इंदौर में बनेंगे फर्नीचर, गार्डन रैलिंग | alami tabligi iztima 2018 | Patrika News

इज्तिमागाह से निकली प्लास्टिक से इंदौर में बनेंगे फर्नीचर, गार्डन रैलिंग

locationभोपालPublished: Nov 27, 2018 01:00:46 am

Submitted by:

Bharat pandey

14 मीट्रिक टन प्लास्टिक वेस्ट को किया कंप्रेस्ड

alami tabligi iztima 2018

alami tabligi iztima 2018

भोपाल। ईंटखेड़ी इज्तिमा स्थल पर इस बार सफाई की पुख्ता व्यवस्था की गई थी। एक एनजीओ की मदद से यहां 200 बिन लगाए गए हैं और इसमें ही कचरा डालने की हिदायत भी है। एनजीओ के इम्तियाज अली का कहना है कि 14 मीट्रिक टन प्लास्टिक वेस्ट निकाला गया। इस प्लास्टिक वेस्ट को अलग कर कंपे्रस्ड मशीन से कंप्रेस्ड किया गया। बड़ी संख्या में यहां प्लास्टिक पाउच, बोतल एकत्रित हो गए थे।

अली का कहना है कि हर दो घंटे में इन डस्टबिन से वेस्ट का सेग्रिगेशन किया गया। प्लास्टिक कंप्रेस्ड होने से इसका परिवहन आसान हो गया। इज्तिमा स्थल पर इस वेस्ट को यहां से वहां ले जाने के लिए वाहन लगाए गए थे। कहा जा रहा है कि इज्तिमा में आए 15 देशों के लोगों ने इस सफाई व्यवस्था की तारीफ की। गौरतलब है कि इस प्लास्टिक वेस्ट से इंदौर में प्लास्टिक फर्नीचर, गमले, गार्डन रैलिंग बनाई जाएगी। इसका उपयोग पार्कों और सार्वजनिक जगहों पर किया जाएगा।

alami tabligi </figure> Iztima ” src=””><figcaption class= IMAGE CREDIT: patrika

दिनभर चला जमातों की रवानगी का सिलसिला
71वें आलमी तब्लीगी इज्तिमा के समापन के बाद जमातियों की वापसी जारी, देश दुनिया से जुटे आठ लाख लोग भोपाल आलमी तब्लीगी इज्तिमा में शिरकत करने राजधानी पहुंची जमातों की रवानगी का सिलसिला सोमवार को दिनभर जारी रहा। रेलवे स्टेशन से लेकर बस स्टैंड पर भारी भीड़ नजर आई। ईटखेड़ी स्थित इज्तिमागाह से लगभग सभी बाहरी जमातें जा चुकी हैं।

सोमवार को शहर के रेलवे स्टेशन पर भारी भीड़ रही और ट्रेनों में भी भीड़भाड़ रही। 71वें आलमी तब्लीगी इज्तिमा का रविवार रात दुआ के साथ समापन हो गया। करीब आठ लाख लोगों ने इसमें शिरकत की। दुआ के बाद कई जमातें तो रात में लौट गई लेकिन ज्यादातर की वापसी का सिलसिला सोमवार सुबह से शुरू हुआ। रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड पर बड़ी संख्या में लोग नजर आए। हालात ये थे कि स्टेशन पर पैर रखने को भी जगह नहीं थी।

स्टेशन और बस स्टैंड पर लोगों को पहुंचाने लगे रहे वाहन
इज्तिमागाह ईटखेड़ी से लोगों को रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड तक पहुंचाने के लिए वाहन लगे थे। इसके लिए प्रशासन के साथ कई लोगों ने व्यक्तिगत रूप से व्यवस्था थी। इज्तिमागाह से रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड के लिए ट्रक, जीप सहित अन्य वाहनों से खिदमतगार जमातियों को लेकर पहुंचे। वहीं कुछ लोग अभी अपने रिश्तेदारों के घर रूके हुए है। क्योकि इस बार इज्तिमा का आयोजन चार दिवसीय होना था, लेकिन चुनाव के चलते इज्तिमा के कुछ समय पहले इसमें एक दिन कम कर दिया गया, जबकि जमाती चार दिन के हिसाब से अपना रिजर्वेशन कराकर आए थे, कई लोगों का वापसी का रिजर्वेशन मंगलवार का है, इसलिए मंगलवार को भी कई जमाती वापसी करेंगे।

विदेशी जमातों ने की वापसी
इज्तिमा में शिरकत करने करीब 15 देशों से जमातें राजधानी पहुंची थी। समापन के साथ ही इनमें से ज्यादातर जमातों ने वापसी कर ली गई।

29 से सजेगा गर्म कपड़ों का बाजार
ताजुल मसाजिद परिसर के पास बरसों से इज्तिमा के दौरान लगने वाला बाजार इस बार 29 नवम्बर से शुरू होगा। विधानसभा चुनाव के चलते इस बाजार को दो दिन आगे बढ़ा दिया गया था। हर बार इज्तिमा के दौरान ही इसकी शुरुआत हो जाती थी, लेकिन इस बार यहां यह बाजार इज्तिमा समापन के तीन दिन बाद यानि 29 नवम्बर से शुरू होगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो