scriptजल्द हो सकता है बड़ा फैसला, महंगी हो सकती है शराब ! | Alcohol can be expensive in madhya pradesh | Patrika News

जल्द हो सकता है बड़ा फैसला, महंगी हो सकती है शराब !

locationभोपालPublished: Jul 29, 2022 02:03:10 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

शराब के वेयरहाउस में निजी क्षेत्रों की दखलंदाजी बढ़ाने पर विचार…..

capture_1.jpg

Alcohol

भोपाल। मध्यप्रदेश में एक बार फिर से शराब के दाम बढ़ सकते हैं। जानकारी के लिए बता दें कि सरकार जल्द ही शराब के वेयरहाउस में निजी क्षेत्रों के पैर ज्यादा पसारने पर विचार कर रही है। जिसके लिए दो प्रस्ताव दिए गए हैं अगर ये लागू किए जाते हैं तो शराब के दाम पूरी तरह से मनमाने हो सकते हैं। बता दें कि पहले प्रस्ताव में वेयरहाउस के प्रबंधन का काम पीपीपी मोड पर देने की बात है वहीं बात अगर दूसरे प्रस्ताव की बात करें तो निजी क्षेत्र की किसी कंपनी को वेयरहाउस सौंपकर उसे मप्र ब्रेवरीज कॉर्पोरेशन के अधीन करने का प्रपोजल दिया गया है। दोनों प्रस्ताव की बात करें तो रिटेलर को शराब देने का काम सरकार अपने हाथ में रखेगी, जबकि दूसरे में ऐसा नहीं होगा। सूत्रों के मुताबिक इस पर जल्द ही फैसला हो सकता है।

जानिए क्यों बढ़ेगे दाम

पीपीपी मोड या कॉर्पोरेशन की व्यवस्था में नए वेयरहाउस बनाना और उसे अत्याधुनिक व्यवस्था में चलाने का खर्च निजी संस्था को वहन करना होगा। इस खर्च को निकालने के लिए प्रति नगर शराब के दाम बढ़ेंगे। जानकारी के लिए बता दें कि मप्र से बाहर और देश के बाहर की फॉरेन लिकर (विदेशी शराब) के लिए 10ए और 10बी को ई-आबकारी पोर्टल पर लाइव कर दिया गया है। यानी इस पोर्टल पर ही रिटेलर को ब्रांड के नाम और ली जाने वाली क्वांटिटी बतानी होगी। रिटेलर इसे निजी व्यवस्था के आगे बढ़ने का संकेत बता रहे हैं।

नशामुक्ति में मध्य प्रदेश अव्वल

नशामुक्ति भारत अभियान में मध्यप्रदेश देश में पहले स्थान पर आया है। दतिया देश में जिलों में पहले स्थान पर है। इस पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कहा कि नशा नाश की जड़ है। शराब हो या और कोई नशा, वह मनुष्य को बर्बाद करने का काम करता है। इसलिए जरूरी है कि नशे के खिलाफ हम समाज के साथ मिलकर अभियान चलाएं। सीएम ने कहा, हम मध्यप्रदेश में शराब नीति ऐसी बनाएंगे कि जहां जरूरत हो वहां संशोधन भी करेंगे। नशा मुक्ति अभियान तो लगातार जारी रहेगा।

उमा-शिवराज ने की एक-दूसरे की प्रशंसा

शिवराज ने कहा, बहन उमा भारती केवल राजनीतिक नेता नहीं, वह सामाजिक परिवर्तन के लिए भी प्रयास करती रहती हैं। उनसे और समाज के बाकी लोगों से बात कर नशा मुक्ति के लिए काम होगा। हमारा प्रयास रहेगा कि जागरुकता फैलाकर मध्य प्रदेश को हम नशा मुक्ति की तरफ ले जाएं।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8cqapu

ट्रेंडिंग वीडियो