सिर्फ शराब ही नहीं, नमक और चीनी भी लिवर के लिए हैं नुकसानदायक, जानिए FACTS

सिर्फ शराब ही नहीं, नमक और चीनी भी लिवर के लिए हैं नुकसानदायक, जानिए FACTS
healthy food

Astha Awasthi | Updated: 14 Jun 2019, 03:00:38 PM (IST) Bhopal, Bhopal, Madhya Pradesh, India

आप हैरान रह जाएंगे कि आपके रोजमर्रा के खानपान में शामिल चीजें भी आपके लिवर के लिए हानिकारक हो सकती हैं....

भोपाल। राजधानी भोपाल के मिसरोद में एक प्राइवेट बैंक में काम करने वाले अजय उमाड़े काफी दिनों से पेट दर्द से परेशान थे। हल्का फुल्का दर्द समझकर अजय काफी दिनों तक इसे इग्नोर करते रहे। एक दिन अचानक तेज दर्द होने पर उन्होंने डॉक्टर को दिखाया। रिपोर्ट में सामने आया कि उनके लिवर में सूजन है। डॉक्टर्स ने अजय से पूछा कि क्या वो एल्कोहॉलिक हैं। इस पर अजय ने बताया कि वो एल्कोहॉलिक नहीं हैं।

इसके बाद डॉक्टर्स ने अजय के खानपान के बारे में पूछा। अजय ने बताया कि वे अपने घर से दूर भोपाल में जॉब करते हैं। अक्सर खाना बाहर ही खाते हैं। तब अजय के पेट दर्द की असल वजह सामने आई। डॉक्टर्स ने बताया कि लगातार बाहर का खाना खाने और अव्यवस्थित लाइफस्टाइल की वजह से उनका डाइजेस्टिव सिस्टम कमजोर हो गया। लिवर फंक्शन ठीक से काम नहीं कर रहा है, जिसकी वजह से अजय अक्सर पेट दर्द से ग्रसित रहते थे।

health

कुछ हफ्तों के लाइफस्टाइल परिवर्तन और डॉक्टरी सलाह के बाद अजय का लिवर फंक्शन ठीक से काम करने लगा, लेकिन अगर आप भी किसी ऐसी ही समस्या से जूझ रहे हैं तो जरा इस खबर को ध्यान से पढ़ लें। हो सकता है कि आपके खानपान की कुछ आदतें किसी बीमारी की ओर धकेल रही हों।

बदलती लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से पेट से जुड़ी बीमारियों में काफी तेजी दे जा रही है। एक सर्वे के मुताबिक हर तीसरा व्यक्ति किसी न किसी तरह से पेट की तकलीफ से जूझ रहा है। पेट संबंधी बीमारियों में सबसे ज्यादा केस सामने आ रहे हैं लिवर से जुड़ी समस्याओं के। भोपाल के डॉक्टर सुमित गोयल बताते हैं कि खानपान की बिगड़ें आदतें लिवर को कई तरह के भारी नुकसान पहुंचा रही हैं।

liver

आमतौर पर माना जाता है शराब का सेवन लिवर के लिए हानिकारक होता है। हालांकि ये सच भी है और शराब का सेवन करने से इसीलिए बचना भी चाहिए। लेकिन लिवर सम्बंधी रोगों के लिए सिर्फ शराब ही कारण नहीं है। आप हैरान रह जाएंगे कि आपके रोजमर्रा के खानपान में शामिल चीजें भी आपके लिवर के लिए हानिकारक हो सकती हैं।

वो साधारण चीजें, जिन्हें नियमित और सही मात्रा में लेना चाहिए, उन्हें गलत तरीके से लेना कितना नुकसानदायक है वो हम आज आपको बता रहे हैं।

लिमिट में खाएं शक्कर

मीठा भला किसे पसंद नहीं होगा। लेकिन मीठा आपके लिवर के लिए बेहद घातक है। जी हां, शक्कर या चीनी में फ्रक्टोज पाया जाता है। लिवर के लिए फ्रक्टोज की अनियमित मात्रा घातक होती है। हेल्दी लिवर को बनाए रखने के लिए ये जरूरी है कि आप शक्कर को नियमित मात्रा में ही लें।

शक्कर

नमक भी है खतरनाक

खाने में नमक न हो तो भला उसे कैसे खाया जा सकता है। नमक खाने में जरूरी है, लेकिन उचित मात्रा में ही, क्योंकि ज्यादा नमक खाने से लिवर में पानी जमा होने लगता है और फिर इससे लिवर की सूजन जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

लिवर के लिए खतरा बढ़ाता है मिनरल ऑयल

वैसे तो ट्रांस फैट, जो कि आमतौर पर वनस्पति घी में पाया जाता है, लिवर के लिए खतरा बढ़ाने में सबसे बड़ी भूमिका निभाता है। दरअसल मिनरल ऑयल या वनस्पति घी हाइड्रोजनेटिड वेजिटेबल ऑयल्स से बनते हैं। इस तरह के ऑयल्स शरीर में कलेस्ट्रॉल की मात्रा तो बढ़ाते ही हैं, लिवर के लिए भी नुकसानदायक हैं।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned