scriptICMR Alert: प्रदेश में कोरोना की तीसरी लहर को लेकर अलर्ट जारी | ICMR Alert regarding third wave of corona in the mp | Patrika News

ICMR Alert: प्रदेश में कोरोना की तीसरी लहर को लेकर अलर्ट जारी

locationभोपालPublished: Oct 04, 2021 01:35:17 pm

Submitted by:

Hitendra Sharma

ICMR ने जारी की चेतावनी, 8 हफ्ते रखनी होगी विशेष सावधानी।

3rd_wave.png

भोपाल. देश में तीसरी लहर की आसंका और कोरोना केस के धारे धीरे बढ़ने के बीच असमंजस में जी रहे लोगों के लिए बेहद अहम खबर है। अब ICMR ने मध्य प्रदेश सहित देश के 9 राज्यों में कोरोना की तीसरी लहर की चेतावनी जारी की है। चेतावनी में कहा है कि आगामी दो महीनों में बेहद सतर्कता बरतने की जरूरत है। इन दो महीनों में अगर लापरवही बरती जाती है तो प्रदेश में कोरोना की तीसरी लहर आ सकती है।

कुछ दिन पहले ही प्रदेश में प्राथमिक स्कूल और कॉलेज खोल दिए गए हैं। स्कूलों में छात्रों के आने से संक्रमण की आशंका भी बढ़ गई है। वर्तमान में पित्रपक्ष चल रहा है और नवरात्रि की शुरूआत होने वाली है। नवरात्रि से दीवाली तक त्यौहारी सीजन शुरू होने से बाजार में भीड़भाड़ बढ़ जाएगी।

Must See: सावधान: कहीं आपका ‘कोरोना वैक्सीन सर्टिफिकेट’ नकली तो नहीं , इस तरह कर सकते हैं चेक

https://www.dailymotion.com/embed/video/x84m6i3

प्रदेश के मंदिरों में भक्तों की भीड़ बढ़ने से कोरोना गाइडलाइ का पालन करना चुनौती बन जाएगा। फिलहाल प्रदेश में कोरोना संक्रमण के मामले कम आने से लोग लापरवाह नजर आ रहे हैं। लोगों ने मास्क पहलनना भी कम कर दिया है। वही सोशल डिस्टेंसिंग भी कहीं नजर नहीं आ रही है। एसे में अगर तीसरी लहर के आने के की आशंका बढ़ जाती है।

Must See: सात माह के अंदर सिर्फ 1.5 करोड़ को संपूर्ण वैक्सिनेशन

उपचुनाव में संक्रमण का खतरा
आईसीएमआर का अलर्ट त्यौहारी सीजन और प्रदेश में चार उपचुनाव की तिथि घोषित होने के बाद आने से साफ है कि अगर इस समय लापरवही की तो तीसरी लहर आ सकती है। मध्य प्रदेश में 3 विधानसभा सीटों और खंड़वा बुरहानपुर लोकसभा सीट पर उपचुनाव होने जा रहा है। इसकी प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। अब प्रदेश के प्रमुख दल कांग्रेस और बीजेपी की चुनावी रैलियां और जनसभाएं होना शुरू हो गई हैं। चुनावी माहौल में कोरोना संक्रमण बढ़ा तो प्रदेश तीसरी लहर की चपेट में आ सकता है।

download.jpg

देश के 8 राज्यों में अलर्ट
आईसीएमआर ने मध्य प्रदेश के साथ साथ हिमाचल प्रदेश, झारखंड, गोवा, मिजोरम, हरियाणा, गुजरात, पश्चिम बंगाल और तमिलनाडु को अलर्ट किया है। आईसीएमआर के अलर्ट के बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्य सरकारों के साथ संक्रमण को रोकने के लिए तैयारियां आरंभ कर दी है।

MP Corona Update: 24 घंटे में 1502 पॉजिटिव, संक्रमितों की संख्या पहुंची 2 लाख 78 हजार के पार, 24 घंटे में 4 की मौत
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो