Alert: इन 19 जिलों में आंधी के साथ होने वाली है तेज बारिश, कहीं गिर सकता हैं ओले

जानिए कैसा रहेगा आपके शहर का मौसम....

By: Ashtha Awasthi

Published: 19 Mar 2020, 05:32 PM IST

भोपाल। कई दिनों से पूरे मध्यप्रदेश में लगातार मौसम ( weather forecast) में परिवर्तन जारी है। पश्चिमी विक्षोभ ( Western disturbance) और चक्रवाती सिस्टम ( Cyclone system) के प्रभाव से शहर ( mp weather) का मौसम लगातार पुरिवर्तित हो रहा है। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले अगले 24 घंटों में कई जिलों में बारिश ( heavy rain) की संभावना बनी हुई है। कहीं कहीं पर बादल भी छा सकते हैं। वहीं कुछ जगहों पर मौसम विभाग ने अलर्ट भी जारी किया है।

08.png

यहां हो सकती है बारिश, जारी किया गया अलर्ट

मौसम विभाग ( India Meteorological Department) का कहना है कि आने वाले 24 घंटों के अंदर मध्यप्रदेश के कई हिस्सों में बिजली चमकने के साथ तेज बारिश हो सकती है। कई जगहों पर 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है।

 

Weather Forecast : अचानक 6 डिग्री लुढ़का पारा, आने वाले दो दिनों में और गिरेगा तापमान

शहडोल, रीवा जिलों में तथा सागर, दमोह, जबलपुर, नरसिंहपुर, कटनी, विदिशा, रायसेन और मण्डला जिलों में गरज चमक के साथ तेज बारिश हो सकती है। कहीं-कहीं पर ओले गिरने की संभावना भी जताई जा रही है। इन जगहों पर मौसम विभाग ने आरेंज अलर्ट ( orange alert) भी जारी किया है।

weather today Update : आज यहां होगी बारिश, जानिये अपने शहर का हाल-ए-मौसम

वहीं छिंदवाड़ा, सिवनी, बालाघाट, पन्ना, टीकमगढ़, छतरपुर, सीहोर, बैतूल व हौशंबाद जिलों में भी हल्की गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है। इन जिलों में मौसम विभाग मे येलो अलर्ट ( yellow alert) जारी कर दिया है।

इन कारणों से बदल रहा मौसम

मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ अब चक्रवाती परिचलन के रुप में बना हुआ है। इससे होती हुई द्रोणिका दक्षिण उत्तर प्रदेश से अब झारखंड तक बनी हुई है। यही कारण है कि कहीं-कहीं पर बारिश की संभावना बनी रहेगी। आने वाली 21 मार्च को मध्यप्रदेश व छत्तीसगढ़ के कई जिलों में गरज-चमक के साथ तेज बारिश की आशंका जताई जा रही है। साथ ही कई जगहों पर ओलावृष्टि भी हो सकती है।

weather in ajmer

कई जगहों पर खराब है मौसम

आपको बता दें कि गुरुवार को सुबह एमपी के कई जिलों में तेज बारिश के साथ ओले गिर हैं। जिनमें दमोह, सीहोर, जबलपुर संभाग शामिल है। यहां पर काली घटाओं ने जोरदार बारिश कर दी है। ठंडी हवाओं के बीच ओले भी गिरे। कई स्थानों पर जैसे मदन महल, गढ़ा, पुरवा, राइट टाउन क्षेत्रों में कंचे के आकार के ओले भी गिरे हैं। वहीं सिहोरा, पनागर, बरेला, भेड़ाघाट में ओलों से फसलों को भारी नुकसान का अनुमान लगाया जा रहा है।

Show More
Ashtha Awasthi
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned