scriptबीयू : अब हिंदी में होंगे सभी शासकीय कार्य, पत्र व्यवहार | All government work, correspondence will be in Hindi | Patrika News

बीयू : अब हिंदी में होंगे सभी शासकीय कार्य, पत्र व्यवहार

locationभोपालPublished: Dec 27, 2019 11:57:18 am

मप्र सामान्य प्रशासन विभाग के आदेश का हवाला देते हुए कुलसचिव ने जारी किया पत्र, आदेश का पालन ना करने वाले पर हो सकती है अनुशासनात्मक कार्रवाई

barkatullah university phd entrance exam date

कश्मीरी छात्रों को चार माह बाद भी परीक्षा की तारीख का इंतजार

भोपाल। बरकतउल्ला विश्वविद्यालय (बीयू) में अभी सभी शासकीय कार्य व पत्र व्यवहार हिंदी में ही होंगे। अभी तक कुछ विभाग व महाविद्यलयों द्वारा विवि से अंग्रेजी में पत्र व्यवहार किया जा रहा था, जिसे देखते हुए कुलसचिव डॉ. बी भारती ने यह आदेश जारी किया है। उन्होंने बताया कि मप्र सामान्य प्रशासन विभाग ने जनवरी 2016 में आदेश जारी प्रदेश के सभी सरकारी कार्यालयों को तकनीकी और गैर-तकनीकी सभी प्रकार के सरकारी कामकाज अनिवार्य रूप से हिंदी में करने को कहा था।

उस आदेश में स्पष्ट है कि अगर कोई भी कार्रवाई अंग्रेजी में पाई जाती है तो उसे शासन के आदेशों की गंभीर अवहेलना व कदाचरण माना जाएगा। इस मामले में संबंधित अधिकारी के विरुद्ध सख्त अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी। बीयू के कुलसचिव ने बताया कि विवि में अगर संबंधित व्यक्ति द्वारा इस आदेश का पालन नहीं किया जाएगा तो इसके लिए वह स्वयं उत्तरदायी होगा।

छात्रों के कार्य ना रुकें इसलिए 5 दिन से यादा फाइल रोकने पर भी कार्रवाई

बरकतउल्ला विवि में हाल ही में हुई अकादमिक काउंसिल की बैठक में अधिकारियों व कर्मचारियों द्वारा छात्रों के मामले लंबे समय तक अटकाकर रखने का मुद्दा उठा था। फाइलें लंबे समय तक अटकने के कारण छात्रों, रिसर्च स्कॉलर व शिक्षकों सहित कॉलेजों के कार्य पेंडिंग पड़े रहते हैं। इसके चलते रजिस्ट्रार डॉ. बी. भारती ने एक गाइडलाइन जारी की है। इसका पालन नहीं होने पर संबंधितों पर कार्रवाई की जाएगी। इसके अनुसार 5 दिन से अधिक किसी भी फाइल को अटकाकर नहीं रखें। यदि किसी कारण से फाइल रुकती है तो उसका स्पष्ट कारण लिखना होगा। इसके अलावा कोई भी बाहरी व्यक्ति किसी भी फाइल को लेकर नहीं आ सकेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो