scriptमेट्रो के 6.22 रूट पर सभी बाधाएं दूर, 70 फीसदी सिविल वर्क पूरा, अब और तेजी से होगा काम | All obstacles removed on route 6.22 of Metro, 70 percent civil work c | Patrika News

मेट्रो के 6.22 रूट पर सभी बाधाएं दूर, 70 फीसदी सिविल वर्क पूरा, अब और तेजी से होगा काम

locationभोपालPublished: Nov 22, 2021 11:29:28 pm

– रेलवे ने सुभाष नगर की 3.89 एकड़ जमीन की एनओसी दी, यहां बनेगी पार्र्किंग, इस जमीन का रास्ता साफ, अब अगली चुनौती आजाद नगर झुग्गी
 

मेट्रो के 6.22 रूट पर सभी बाधाएं दूर, 70 फीसदी सिविल वर्क पूरा, अब और तेजी से होगा काम

– रेलवे ने सुभाष नगर की 3.89 एकड़ जमीन की एनओसी दी, यहां बनेगी पार्र्किंग, इस जमीन का रास्ता साफ, अब अगली चुनौती आजाद नगर झुग्गी

भोपाल. एम्स से लेकर करोद के 16.5 किमी मेट्रो रूट में से सुभाष नगर तक 6.22 किमी रूट का सिविल वर्क 70 फीसदी पूरा हो चुका है। इसी रूट पर सभी बाधाएं दूर हो चुकी हैं। आखिरी बाधा सुभाष नगर पर 3.89 एकड़ जमीन जो रेलवे के नाम पर थी, वह भी मेट्रो कंपनी को सौंपी जाएगी। इसकी एनओसी रेलवे ने दे दी है। इस रूट पर बनने वाले आईकॉनिक स्टेशन अगले दो माह में आकार लेना शुरू हो जाएंगे। इस रूट पर आगे की चुनौती आजाद नगर पर बसी 280 झुग्गी हैं। मेट्रो कंपनी के अधिकारियों का कहना है कि यहां बसे लोग भी मान गए हैं, इनको पहले नजदीकी सरकारी जमीन पर फिर धीरे-धीरे कर हाउसिंग फॉर ऑल के मकानों में शिफ्ट किया जाएगा। रहा सवाल 170 आरा मशीनों की तो इसके लिए चांदपुर में तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। 6.22 किमी रूट पर 228 पिलर पर मेट्रो गुजरेगी।

इस रूट की ये खासियत रहेगी
– पर्यटन की दृष्टि को ध्यान में रखते हुए मेट्रो के एम्स से करोद तक के रूट पर चार और भदभदा स्क्वायर से रत्नागिरी के रूट की दो लोकेशनों पर समानांतर चलने वाली सड़कों को प्लांटेशन और आर्केटेक्ट की मदद से खूबसूरत बनाया जाएगा।

– 6.22 किमी रूट पर रानी कमलापति स्टेशन के पास आईकॉनिक स्टेशन बनाया जाएगा। यहां पर यात्रियों की सुविधा के अनुसार और ट्रेनों के टाइम टेबल अनुसार मेट्रो का आवागमन होगा। फिल्मों की शूटिंग भी होगी संभव
– सभी स्टेशनों पर कहां ड्रॉप एंड गो व पिकअप कर सकेंगे इसके लिए शहर की ट्रांसपोर्ट एजेंसियों को डिजाइनें सौंप दी हैं। स्टेशन की लोकेशन के अनुसार ही वे वाहनों का रूट तय कर रहे हैं। मेट्रो शुरू होने के बाद शहर की बड़ी आबादी को राहत मानकर पूरा प्लान तैयार किया गया है। मेट्रो रूट की कई लोकेशनों पर विदेशों जैसे नजारे आम होंगे, इससे फिल्मों की शूटिंग, पर्यटन क्षेत्र में खासा लाभ भविष्य में मिलेगा, सरकार का राजस्व भी बढ़ेगा।

650 कॉलोनी को मिलेगी राहत

एम्स से करोद तक पहले रूट के 15 स्टेशनों की 650 कॉलोनी, बस्ती, मल्टियों के करीब सात लाख से ज्यादा लोगों को बेहतर ट्रांसपोर्ट का लाभ मिलेगा। सात लोकेशन ऐसी हैं जहां सड़क और मेट्रो रूट साथ चलेंगे। सभी स्टेशन ऐसे डिजाइन किए गए हैं जहां ड्रॉप एंड गो को एयरपोर्ट की तर्ज पर रखा गया है। वाहनों के पार्र्किंग की व्यवस्था, किसी रूट के वाहन कहां से जाएंगे इसके लिए बाकायदा डिस्प्ले बोर्ड भी लगेंगे।

ये हैं स्टेशन:1. एम्स, 2. अल्कापुरी, 3. हबीबगंज नाका, 4. हबीबगंज स्टेशन/ मानसरोबर कॉम्पलेक्स, 5. सरगम सिनेमा, 6. डीबी सिटी, 7. केंद्रीय विद्यालय, 8. सुभाष नगर, 9. पुल बागेदा जंक्शन, 10. ऐशबाग क्रॉसिंग, 11. नादरा बस स्टैंड, 12. सिंधी कॉलोनी, 13. डीआईजी बंगला, 14. कृषि उपज मंडी, 15. करोद सर्किल।

वर्जन
मेट्रो के प्लान के अनुसार उनको जमीनें उपलब्ध करा दी हैं, एजेंसियां तालमेल से काम कर रही हैं। एम्स से सुभाष नगर तक के लगभग सभी पिलर का काम पूरा हो गया है। जो बाधाएं थीं वे दूर हो गईं हैं। जल्द ही शहर को बड़ी सौगात मिलेगी।

अविनाश लवानिया, कलेक्टर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो