scriptधरती मां को साफ-सुथरा रखना हम सबका दायित्व | All of us are responsible for keeping the Mother Earth clean | Patrika News

धरती मां को साफ-सुथरा रखना हम सबका दायित्व

locationभोपालPublished: May 16, 2019 09:18:09 pm

Submitted by:

Rohit verma

मदर्स-डे : पर्यावरण पर चित्रकला प्रतियोगिता

dovelepment

धरती मां को साफ-सुथरा रखना हम सबका दायित्व

भोपाल/ कोलार. मातृत्व दिवस के उपलक्ष्य में नव उद्भव शिक्षण एवं समाज कल्यण संस्था द्वारा कार्यक्रम का आयोजन किया गया। संस्था की अध्यक्ष रोहिणी शर्मा ने बच्चों को मां की संवेदना, प्यार, देखभाल, उनके द्वारा सिखाई जाने वाली हर बात को समझने व अपनी मां के प्रति उनकी स्वयं की जिम्मेदारी के बारे में समझाया।

इसके साथ ही उन्होंने बताया कि जन्म देने वाली तो मां होती ही है, हमारी धरती मां भी हमारी मां है, जो हमें केवल देती है, हमसे कुछ नहीं मांगती। ऐसे में हम सब का दायित्व है कि हम सब उसको साफ सुथरा रखें और उसके द्वारा प्रदान की जाने वाली समस्त सम्पदा का सही तरह से प्रयोग करें।

मातृत्व दिवस के उपलक्ष्य में नव उद्भव शिक्षण एवं समाज कल्यण संस्था ने 6 से 12 वर्ष के बच्चों के लिए चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया। इसमें बच्चो में मां के प्रति अपनी संवेदना को चित्र के माध्यम से प्रस्तुत करना था। चित्रकला प्रतियोगिता में प्रथम स्थान सिधी राय को प्राप्त हुआ। द्वितीय स्थान शिवा, तृतीय स्थान तनु मगरे, चतुर्थ स्थान रिद्धि राय और पंचम स्थान अवनी गौतम को मिला। इन सभी विजेताओं को प्रामण पत्र दिया गया।

 

छात्र-छात्राओं के अव्वल आने पर माताओं को प्रमाण-पत्र शील्ड देकर किया सम्मान
कोलार. निर्माण परिवर्तन की ओर उड़ान समिति ने नेहरू नगर स्तिथ मांडवा बस्ती की उन माताओं को सम्मानित किया, जिन्होंने मजदूरी करके अपने बच्चों को शिक्षा के लिए हर संभव शिक्षा का वातावरण दिया और टीम निर्माण को राष्ट्रीय साक्षरता मिशन में पूरा साथ दिया। इसके साथ ही इनके बच्चों ने भी अपनी-अपनी कक्षा मेें उत्कृष्ट नतीजे लाकर अपनी मां को गौरान्वित किया।

यह पुरस्कार बच्चों ने अपने हाथों से अपनी मां को दिया। इसके अतिरिक्त समिति ने उड़े केंद्र पर पढऩे वाली अदिति, वंदना, मोना और इनके नृत्य शिक्षक मोनू इंसानियत की मां को सम्मानित किया। इन सभी माताओं ने बताया कि उन्होंने पहली बार यह खुशी महसूस की और अपने इन बच्चों को अब और मेहनत से वो समिति का साथ देते हुए पढऩे के लिए प्रेरित करेंगी और खुद भी पढ़ेंगी।

 

बुजुर्ग महिलाओं को उपहार देकर किया सम्मानित
होशंगाबाद रोड भेल. मातृ दिवस के उपलक्ष्य में बावडिय़ा कला स्टार एवेन्यू में मदर्स डे सेलिब्रेट किया गया। इस उपलक्ष्य में मां और बेटियों के पसंद का भोजन बनाया गया। इसके साथ ही सभी बुजुर्ग महिलाओं को उपहार देकर उन्हें सम्मानित किया गया। मां और बेटियों ने एक दूसरे से सामूहिक रूप से अपने अनुभव बांटे। कार्यक्रम का आयोजन मनीषा नेमावर एवं अंजली मेघानी द्वारा किया गया। सभी महिलाओं ने एक दूसरे का पूर्ण सहयोग किया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो