भोले के रास्तों को बारिश ने रोका, होटल और गाड़ी वाले वसूल रहे मनमानी राशि

भोले के रास्तों को बारिश ने रोका, होटल और  गाड़ी वाले वसूल रहे मनमानी राशि

| Updated: 01 Jul 2018, 07:34:04 AM (IST) Bhopal, Madhya Pradesh, India

- 3 से 4 दिनों से पहलगाम और बालटाल में ही रुके हैं यात्री, भोपाल के तकरीबन 100 यात्री वैष्णोदेवी दर्शन के लिए लौटे

भोपाल. बारिश के कारण अमरनाथ यात्रा रुकी हुई है जिससे यात्रियों की परेशानी बढ़ती जा रही है। यात्रियों को आगे नहीं बढऩे दिया जा रहा है। तीन चार दिनों से बड़ी संख्या में अमरनाथ यात्री पहलगाम, बालटाल, चंदनबाड़ी में रुके हुए हैं। लंगरों में खाने वगैरह की व्यवस्था है, लेकिन भीड़ बहुत ज्यादा है, एेसे में होटल वालों ने दाम बढ़ा दिए हैं। कई लोग गाडि़यों में ही सो रहे हैं।

यात्रा शुरू न होते देख भोपाल के तकरीबन 100 यात्री पहलगाम से वापस कटरा होते हुए वैष्णो देवी के दर्शन के लिए आ गए हैं। हालाकि शनिवार को दोपहर 3 बजे के बाद बारिश थोड़ी कम हुई है, लेकिन यात्रा अब भी शुरू नहीं हुई है। 25 तारीख को यहां से पहले दिन के दर्शन के लिए गए यात्री अब भी पहलगाम मंे रुके हुए हैं। इसी तरह 27, 28 और 29 जून को जो जत्था रवाना हुआ था, उन्हें जम्मू से आगे नहीं जाने दिया गया हैं।

होटलों ने बढ़ाया किराया, गाड़ी वाले कर रहे मनमानी
चांदबड़ निवासी राम मालवीय ने बताया कि हम तीन दिन से पहलगाम में रुके हुए हैं। दर्शन के लिए अभी छोड़ा नहीं जा रहा है। यहां हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं का जमावड़ा है, बारिश के कारण टेंट गीले हो गए हैं, लंगरों में खाने की व्यवस्था तो है, लेकिन भीड़ बहुत ज्यादा है। सुविधा के हिसाब से जो यात्री होटल, रिसोर्ट में रुकना चाहता हैं, होटल संचालकों ने उसके दाम भी बढ़ा दिए हैं।

जो रूम 600 से 800 रुपए में मिलते थे, अब उनके 24 घंटे के दो हजार रुपए तक वसूले जा रहे हैं। मैंने पहले 1000 रुपए में रूम किया था, बाद में अगले दिन उसी रूम का किराया दो हजार रुपए कर दिया गया। इसी तरह चाय भी 20 रुपए की कर दी है, साथ ही खाने पीने के दाम बढ़ा दिए गए हैं। हेमंत वर्मा ने बताया कि गाड़ी वाले भी यात्रियों को बरगला रहे हैं। सुबह 3 बजे, 4 बजे आकर यात्रियों को कहा जाता है कि रास्ता चालू हो गया हैं और चंदनवाड़ी ले जाने के नाम पर 10-150 रुपए ले लेते हैं, जब वहां पहुंचते हैं, तो पता चलता है कि रास्ता अभी खुला ही नहीं है। इस तरह यात्रियों के साथ लूट खसोट की जा रही है।


बिना दर्शन के वापस हुए कई यात्री
भोपाल से कई यात्री तीन दिन पहलगाम में रुकने के बाद अब बिना दर्शन के ही वापस वैष्णोदेवी लौट रहे हैं। साउथ टीटी नगर निवासी मनीष पावसे ने बताया कि वे 26 जून को यात्रा के लिए गए थे, और तीन दिन तक पहलगाम में ही रहे। भूस्खलन, बारिश के कारण लाखों की संख्या में यात्री पहलगाम, बालटाल, में रुके हुए हैं। भंडारों में भी भीड़ बहुत ज्यादा है, एेसे में परेशानियां काफी बढ़ गई है। हट्स नहीं मिल रहे हैं, होटलों का किराया मनमाना है, इस स्थिति को देखते हुए अब हम १३० यात्री वापस वैष्णोदेवी के लिए रवाना हुए हैं। यहां वैष्णो देवी के दर्शन के बाद ही आगे की स्थिति देखते हुए अपना कार्यक्रम तय करेंगे।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned