scriptमप्र की अमी कमानी बनीं वल्र्ड रैंकिंग में नंबर—2 | Ami Kamani of the world became number 2 in the world ranking | Patrika News

मप्र की अमी कमानी बनीं वल्र्ड रैंकिंग में नंबर—2

locationभोपालPublished: Mar 18, 2020 12:27:08 am

Submitted by:

mukesh vishwakarma

नेशनल सिक्स रेड स्नूकर चैंपियनशिप में जीता खिताब

मप्र की अमी कमानी बनीं वल्र्ड रैंकिंग में नंबर—2

मप्र की अमी कमानी बनीं वल्र्ड रैंकिंग में नंबर—2

भोपाल. एशियन चैंपियनशिप 2018 में देश को स्वर्ण पदक दिलाने वाली पहली भारतीय महिला स्नूकर खिलाड़ी अमी कमानी ने पिछले दिनों अहमदाबार में खेली गई चौथी राष्ट्रीय सिक्स रेड स्नूकर चैंपियनशिप में लगातार चौथी बार राष्ट्रीय खिताब जीता है। उन्होंने बुधवार को टीटी नगर स्टेडियम में संचालक खेल वीके सिंह से मुलाकात की।
राष्ट्रीय सिक्स रेड स्नूकर चैंपियनशिप में अमी कमानी ने क्वार्टरफाइनल मुकाबले में कर्नाटक की उमादेवी को 3-2 से हराया। सेमीफाइनल में महाराष्ट्र की अरान्सा को 4-3 से और फाइनल मुकाबले में कर्नाटक की विद्या पिल्लई को 4-2 से शिकस्त देकर लगातार चैथी बार राष्ट्रीय खिताब जीता। अमी कमानी ने 15 रेड स्नूकर, 6 रेड स्नूकर और बिलियर्डस को मिलाकर अब तक कुल नौ खिताब जीते हैं।

अमी ने संघर्ष के बाद पाई सफलता
अमी कमानी वर्तमान में सिक्स रेड वल्र्ड रैंकिंग नम्बर-2 स्नूकर खिलाड़ी है। अमी ने अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में देश को एक स्वर्ण, 5 रजत और 10 कांस्य सहित 16 पदक दिलाएं हंै। जबकि राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में 9 स्वर्ण,2 रजत और 2 कांस्य सहित 13 पदक जीते हैं।

2011 में स्नूकर खेल की शुरुआत की
इंदौर के मध्यमवर्गीय परिवार की अमी कमानी ने संघर्ष के बाद सफलता की ऊंचाइयों को छुआ है। उन्होंने 2011 में स्नूकर खेल की शुरुआत की। दृढ़ इच्छा शक्ति के चलते इंडिया नम्बर-3 बनने तक का सफर बिना किसी कोच के बलबूते पूरा किया। वह बताती हैं कि पेरेन्ट्स के सपोट्र्स से मुझे आगे बढऩे, संघर्ष कर पदक जीतने की प्रेरणा मिली। वर्ष 2013 में अपने पिता को खो देने वाली अमी ने हिम्मत नहीं हारी और साबित कर दिखाया कि मध्यप्रदेश में स्नूकर खेल की ऐसी प्रतिभा है जिसने वर्तमान में वल्र्ड रैंकिंग में नंबर दो का मुकाम हासिल किया है।

2015 में मिला विक्रम पुरस्कार
वर्ष 2015 में मध्य प्रदेश शासन द्वारा उत्कृष्ट उपलब्धियों के कारण उन्हें विक्रम पुरस्कार से नवाजा गया। जनवरी 2020 में खेल और युवा कल्याण विभाग में अमी कमानी शासकीय नियुक्ति प्रदान की गई।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो