script

एमपी में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को मिलेगी पेंशन, प्रधानमंत्री की इस योजना में जमा होगी राशि

locationभोपालPublished: Aug 03, 2022 09:08:47 pm

Submitted by:

deepak deewan

कार्यकर्ता के साथ स्वसहायता समूह की महिलाओं को भी मिलेगा लाभ
 

ang.png

महिलाओं को मिलेगा लाभ

भोपाल। एमपी में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के लिए बड़ी खबर है. इन कार्यकर्ताओं को पेंशन मिलेगी जिसके लिए एक सरकारी योजना में राशि जमा होगी. कार्यकर्ता के साथ स्वसहायता समूह की महिलाओं को भी इसका लाभ मिलेगा. बुढ़ापे में जीवन यापन के लिए पेंशन के लिए आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सहायिकाएं और स्वसहायता समूहों की महिलाएं अब हर दिन दो रुपए बचाएंगी। 40 साल से अधिक उम्र की कार्यकर्ताओं को हर माह दो सौ रुपए बचाने होंगे। यह राशि प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन पेंशन योजना में जमा कराई जाएगी जिससे वृद्ध होने पर उन्हें पेंशन मिल सकेगी।

महिला एवं बाल विकास विभाग की पिछले माह हुई वीडियो कान्फ्रेंसिंग में श्रम विभाग के प्रमुख सचिव सचिन सिन्हा ने मैदानी अधिकारियों को इस संबंध में निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि वे आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं सहायिकाओं और समूह की सदस्य महिलाओं को योजना के बारे में विस्तार से बताएं. उन्हें बचत कर योजना में राशि जमा करने के लिए प्रेरित करें। इसके लिए आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की बैठक में लोक सेवा केंद्र के अधिकारियों को बुलाकर जानकारी भी दी जा सकती है। यह काम हर हाल में 15 अगस्त तक पूरा करना है।

योजना के लिए प्रत्येक सदस्य को नामांकन करना होगा। इसके लिए पंजीयन करना पड़ेगा जो आनलाइन भी किया जा सकेगा। पंजीयन के समय दस्तावेज और बैंक से रोज दो रुपये के हिसाब से हर माह राशि काटने के लिए सहमति पत्र भी देना होगा। महिला एवं बाल विकास विभाग ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं को रोज दो रुपये बचाने के लिए प्रोत्साहित करने का जिम्मा मैदानी अधिकारियों को सौंप दिया है। वहीं श्रम विभाग ने भी स्वसहायता समूह की महिलाओं में बचत की आदत डालने को कहा है। गौरतलब है कि प्रदेश में 97135 आंगनबाड़ी केंद्र हैं। इनमें इतनी ही कार्यकर्ता और सहायिका भी कार्यरत हैं। वहीं प्रदेश में 3 लाख 40 हजार 949 स्वसहायता समूहों में 39 लाख 8 हजार महिला सदस्य हैं। इन सभी को पेंशन योजना से जोड़ने के प्रयास शुरू हो चुके हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो