ये छोटी सी चीज मांस से भी ज्यादा होती है शक्तिशाली, कमजोर लोग जरूर पढ़ लें इसके दमदार फायदे

ये छोटी सी चीज मांस से भी ज्यादा होती है शक्तिशाली, कमजोर लोग जरूर पढ़ लें इसके दमदार फायदे

Astha Awasthi | Publish: Sep, 11 2018 01:38:21 PM (IST) Bhopal, Madhya Pradesh, India

ये छोटी सी चीज मांस से भी ज्यादा होती है शक्तिशाली, कमजोर लोग जरूर पढ़ लें इसके दमदार फायदे

भोपाल। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए वैसे तो लोग बहुत कुछ करते है लेकिन सबसे ज्यादा जिस चीज का ध्यान रखते है वो है खाने का। शरीर को फिट रखने के लिए बहुत जरूरी होता है ये ध्यान रखना कि आप अपनी डाइट में क्या ले रहे है और क्या नहीं। शहर की डॉयटीशियन रश्मि श्रीवास्तव बताती है कि शरीर में होने वाली कमजोरी को दूर करने के लिए लोग यहीं समझते है कि मांसाहारी खाने से ही शरीर की कमजोरी को दूर किया जा सकता है, तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। खाने में कई ऐसी शाकाहारी चीजें है जिनको नियमानुसार डाइट में लेने से शरीर की कमजोरी को दूर करके फिट रहा जा सकता है। जानिए वो कौन सी दो चीजें है जो मांस से भी ज्यादा शक्तिशाली है। इनको खाने से शारीरिक विकास में आने वाली रुकावट से तो छुटराका मिलेगा ही साथ ही एनर्जी भी मिलेगी। जानिए कौन सी हैं वे दो चीजें है........

ankurit chane

सेहत के लिए फायदेमंद है ये

वैसे तो हर घर में मटर के दानों का उपयोग सब्जी बनाने के लिए किया जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि मटर के दानें शरीर के लिए काफी सेहतमंद होते है। बता दें कि मटर में विटामिंस और मिनरल्स भरपूर मात्रा में होते हैं जो कि सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। मटर से शरीर के प्रोटीन भी मिलता है और इसमें पाए जाने वाले खनिज जैसे फास्फोरस (K), कैल्शियम (Ca), विटामिन शरीर की ताकत को बढ़ाते हैं और कमजोरी को दूर करते हैं। सुबह के समय भीगे मटर के दानों का सेवन करने से दिमाग की कमजोरी दूर होती है।

ankurit chane

दलिया भी है काफी फायदेमंद

घर में कुछ ही मिनटों में तैयार होने वाली दलिया भी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है। उच्च कोटि के बेहतरीन गेहुओं से बना दलिया प्रोटीन और फाइबर, कैलोरी से भरपूर होता हैय़ जो हमारे शरीर के हर मसल और हड्डियों के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक चीज है। अगर आप खुद को फिट रखना चाहते है और बॉडी बनाना चाहते है तो दलिया बहुत फायदेमंद हो सकता है। बता दें कि यह पहलवान लोगों के लिए बेहद लाभदायक होता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि दलिये में मौजूद कैलरीफाइबर और प्रोटीन शरीर के अंदर जल्दी मसल्स बनाने में मदद करते हैं।

Ad Block is Banned