scriptपरीक्षार्थियों के लिए बड़ी खबर, 9 वीं से 12 वीं क्लास के स्टूडेंट्स को एक और मौका | Another chance for 9th to 12th class students | Patrika News

परीक्षार्थियों के लिए बड़ी खबर, 9 वीं से 12 वीं क्लास के स्टूडेंट्स को एक और मौका

locationभोपालPublished: Jan 19, 2022 12:02:33 pm

Submitted by:

deepak deewan

फीस भरने की तारीख बढ़ाई गई

exam.png

भोपाल. मध्यप्रदेश के स्कूलों के 9वीं से 12वीं क्लास तक के स्टूडेंट्स के लिए अच्छी खबर है। छात्र-छात्राएं जिन्होंने नामांकन फॉर्म, परीक्षा आवेदन सही समय पर भरे हैं, लेकिन तकनीकी कारण से कुछ प्राचार्य शुल्क ऑनलाइन जमा नहीं कर सके हैं, उनके लिए तारीख बढ़ा दी गई अब छात्र 20 जनवरी तक बिना लेट फी के ये शुल्क भर सकते हैं।

छात्रों की परेशानी को देखते हुए माध्यमिक शिक्षा मंडल यानि एमपी बोर्ड ने फीस भरने की अंतिम तारीख आगे बढ़ाई- प्रदेश के कई स्टूडेंट तकनीकी कारणों से फीस नहीं भर पाए हैं। छात्रों की परेशानी को देखते हुए माध्यमिक शिक्षा मंडल यानि एमपी बोर्ड ने फीस भरने की अंतिम तारीख आगे बढ़ाई है।माध्यमिक शिक्षा मंडल ने 2021-22 के लिए सभी संबद्ध स्कूलों के लिए इस संबंध में निर्देश जारी किए हैं। 9वीं से 12वीं तक ऐसे छात्र-छात्राएं जिन्होंने नामांकन फॉर्म, परीक्षा आवेदन सही समय पर भरे हैं, लेकिन तकनीकी कारण से शुल्क ऑनलाइन जमा नहीं कर सके , उनके लिए ये तारीख बढ़ाई गई है।

board2.jpg

फीस नहीं भरने वालों को परीक्षा में शामिल नहीं होने दिया जाएगा- इसके आदेश के तहत प्रदेश भर के सभी हाई स्कूल, हायर सेकण्डरी, हायर सेकण्डरी व्यावसायिक, शरीरिक शिक्षा प्रशि्क्षण पत्रोपाधि और प्री-प्राइमरी परीक्षाओं के लिए स्कूल 20 जनवरी तक विलंब शुल्क के साथ जमा कर सकेंगे। ऑफलाइन यानी चालान से शुल्क मान्य किया जाएगा। इसके बाद भी फीस नहीं भरने वालों को परीक्षा में शामिल नहीं होने दिया जाएगा।

फरवरी में होना है बोर्ड की परीक्षा
एमपी बोर्ड की हाइस्कूल यानि 10वीं और हायरसेकेंडरी यानि 12वीं की परीक्षाएं फरवरी में प्रारंभ होंगी। मंडल के मुताबिक करीब 6500 स्टूडेंट्स का 11वीं में नाम नहीं जुड़ पाया है। इसके अलावा भी प्री-बोर्ड एग्जाम के पहले कई और कारणों से छात्रों के नाम नहीं जुड़ सके हैं। कई स्कूलों ने बच्चों के मार्क्स ऑनलाइन किए हैं। अब स्कूलों को मार्क्स ऑनलाइन करने का एक और मौका दिया गया है। ऐसे स्कूल अब 31 जनवरी तक मार्क्स ऑनलाइन कर सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो