scriptनीति आयोग का सलाहकार बनने अब आवेदन 15 तक | Application to become NITI Aayog's advisor now till 15 | Patrika News

नीति आयोग का सलाहकार बनने अब आवेदन 15 तक

locationभोपालPublished: Apr 01, 2020 12:35:37 am

Submitted by:

anil chaudhary

– पहले दो अप्रेल तक मांगे थे आवेदन

bhopal

bhopal

भोपाल. मध्यप्रदेश राज्य नीति आयोग ने कोरोना वायरस के चलते सलाहकारों की नियुक्ति के आवेदन करने की तारीख बढ़ा दी है। सरकार के सलाहकार बनने के इच्छुक लोग अब 15 अप्रेल तक आवेदन कर सकेंगे। पहले इसकी अंतिम तारीख दो अप्रेल थी। आयोग ने 17 मार्च को 23 सलाहकारों की भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया था। इससे पहले ये पद प्रतिनियुक्त से ही भरे जाते थे। सलाहकारों के लिए 24 लाख रुपए से लेकर 12 लाख रुपए तक का सालाना वेतन तय किया गया है।
सलाहकार बनने के लिए उम्मीदवार के पास कम से कम इंजीनियरिंग, लोक प्रशासन, अर्थशास्त्र, फाइनेंस, डेटा एनालाइसिस, सोशल वर्क आदि में स्नातक डिग्री होना जरूरी है। हालांकि, उक्त विषयों में मास्टर डिग्री रखने वाले उम्मीदवारों को वरीयता दी जा सकेगी। इसके साथ ही उम्मीदवार के पास संबंधित क्षेत्र का अनुभव होना भी जरूरी है। भर्ती विज्ञापन नोटिस में कहा गया है कि केवल शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा। मध्यप्रदेश राज्य नीति और योजना आयोग के किसी भी आवेदन को रद्द करने या चयन करने का अधिकार होगा। आयोग ने विज्ञापन के जरिए उम्मीदवारों को यह भी बताया कि वह आवश्यकता पडऩे पर बिना कारण बताए ही सारे आवेदन रद्द भी किया जा सकेगा। आवेदन एमपी ऑनलाइन के माध्यम से बुलाए गए थे। इसके आवेदनों की स्क्रूटनी के लिए आयोग एक समिति बनाएगी, जिसके माध्यम से सलाहकारों का चयन किया जाएगा।
– इन पदों के लिए मांगे आवेदन
1- मुख्य सलाहकार, 01 पद (वेतनमान- 24 लाख रुपए सालाना)
2- वरिष्ठ सलाहकार, 10 पद (वेतनमान- 18 लाख रुपए सलाना)
3- सलाहकार, 20 पद (वेतनमान- 12 लाख रुपए सालाना)

-कुलपति नियुक्ति में कोरोना का साया
राज्य में कोरोना वायरस का साया कुलपति नियुक्ति प्रक्रिया पर भी पड़ा है। राजभवन ने प्रदेश के राजा मान सिंह तोमर संगीत विश्वविद्यालय ग्वालियर और विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन में आवेदन करने की तिथि को आगे बढ़ा दिया है। अब आवेदक 27 अप्रेल तक आवेदन कर सकते हैं। विक्रम विश्वविद्यालय में पिछले एक साल नियमित कुलपति नहीं था। एक साल पहले यहां के धारा 52 लगाकर कुलपति को हटा दिया गया था, तभी से यहां नियमित कुलपति की तलाश थी। हाल ही में यहां धारा 52 हटाई गई और कुलपति नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू की गई। राजभवन ने इसके लिए आवेदन बुलाए, लेकिन कोरोना वायरस के असर के चलते आवेदन की तिथि को आगे बढ़ाना पड़ा। पूर्व में यहां आवेदन की तिथि नौ अपे्रल निर्धारित की गई थी, लेकिन अब इसे बढ़ाकर 27 अप्रेल कर दिया गया है। इसी प्रकार मान ङ्क्षसह तोमर संगीत विश्वविद्यालय में भी आवेदन की तिथि बढ़ाकर 27 अप्रेल की गई है, पूर्व में इसकी तिथि 17 अप्रेल निर्धारित थी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो