बोर्ड परीक्षा में फेल छात्रों को एक और मौका, 7 जून तक करें आवेदन

बोर्ड परीक्षा में फेल छात्रों को एक और मौका, 7 जून तक करें आवेदन
Apply for passes in the failed student board exam till 7 June

KRISHNAKANT SHUKLA | Updated: 17 May 2019, 10:20:04 AM (IST) Bhopal, Bhopal, Madhya Pradesh, India

असफल छात्र निराश न हों, मिलेगा मौका - ‘रुक जाना नहीं’ में करें आवेदन सात जून से होंगी परीक्षाएं

भोपाल. माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) की 10वीं व 12वीं की परीक्षा में असफल छात्रों के लिए एक और अवसर है। दो से लेकर सभी विषयों में असफल विद्यार्थी 15 से 25 मई तक ‘रुक जाना नहीं योजना’ में आवेदन करें। प्रथम चरण की परीक्षाएं सात जून से आायोजित की जाएंगी।

गौरतलब है कि 12वीं में इस वर्ष 90 हजार 999 विद्यार्थियों तो 10वीं के एक लाख 35 हजार 299 विद्यार्थी पूरक में आए हैं। इनकी परीक्षा तीन जुलाई को आयोजित की जाएंगी। बोर्ड ने पिछले साल रिजल्ट सुधारने के लिए बेस्ट ऑफ फाइव योजना शुरू की।

इसमें किन्हीं पांच विषयों में सबसे ज्यादा नंबरों को ही जोड़ा जाता है। विद्यार्थी एक विषय में अनुत्तीर्ण हो तो भी उसे उत्तीर्ण घोषित किया जाता है। इस वर्ष प्रत्येक विषय में मॉडल बनवाकर अधिकतम 20 अंक दिए गए।

इसके बावजूद 12वीं के रिजल्ट में पिछले वर्ष के 68.07 फीसदी के मुकाबले केवल 4.30 फीसदी की बढ़त ही देखी गई। 10वीं का रिजल्ट पिछले साल से खराब रहा है। पिछले वर्ष 66.54 फीसदी विद्यार्थी उत्तीर्ण हुए थे, वहीं इस वर्ष 61.32 फीसदी विद्यार्थी ही उत्तीर्ण हो सके।

 

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned