scriptarbitrary use of immunity booster increasing rapidly serious disease | हो जाएं सतर्क : इम्यूनिटी बूस्टर का मनमाना इस्तेमाल तेजी से बढ़ा रहा ये गंभीर बीमारी | Patrika News

हो जाएं सतर्क : इम्यूनिटी बूस्टर का मनमाना इस्तेमाल तेजी से बढ़ा रहा ये गंभीर बीमारी

कोरोना और ओमिक्रॉन से बचे रहने के लिए लोगों ने अपने मन से इम्यूनिटी बूस्टर्स लेना शुरू कर दिया है। लेकिन, मनमाने तरीके से लिए जा रहे इम्यूनिटी बूस्टर डायबिटीज के मरीज बढ़ा रहे हैं।

भोपाल

Updated: January 15, 2022 08:39:10 pm

भोपाल. कोरोना का नया वैरिएंट ओमिक्रॉन आने के बाद राजधानी भोपाल में लगातार कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ रही है। शनिवार को शहर में 986 नए मरीज सामने आए हैं। ऐसे में लोगों ने अपने मन से इम्यूनिटी बूस्टर्स लेना शुरू कर दिया है। लेकिन, मनमाने तरीके से लिए जा रहे इम्यूनिटी बूस्टर डायबिटीज के मरीज बढ़ा रहे हैं। इसके कारण शरीर में हार्मोनल बैलेंस बिगड़ रहा है, जिससे जो पहले से शुगर के मरीज हैं, उनमें कई प्रकार की अनियमितताएं पैदा हो रही हैं और कईलोग नए डायबिटीज मरीज बन रहे हैं। क्योंकि ये सीधे पेंक्रियाज की बीटा सैल्स के काम को प्रभावित कर रहे हैं जो इंसुलिन प्रभावित करती हैं।

News
हो जाएं सतर्क : इम्यूनिटी बूस्टर का मनमाना इस्तेमाल तेजी से बढ़ा रहा ये गंभीर बीमारी

राजधानी के गांधी मेडिकल कॉलेज से संबद्ध हमीदिया अस्पताल की ओपीडी में हर सप्ताह 25 से 30 नए डायबिटीज मरीज पहुंच रहे हैं। पहले यह सख्या 10 से 15 होती थी। विशेषज्ञों के अनुसार, कोविड काल में जिन लोगों को कोरोना हुआ और जिन्हें नहीं हुआ दोनों ही डायबिटीज के आसान शिकार बन रहे हैं, जो लोग कोरोना से पीड़ित हुए उनके पेंक्रियाज पर कोरोना वायरस ने असर डाला। इसके साथ इसके उपचार के दौरान उन्हें स्टीरॉयड दिए गए। इससे इंसुलिन का स्त्राव प्रभावित हुआ और उनकी ब्लड शुगर का लेवल बढ़ गया।

दूसरी और जो कोरोना से पीड़ित तो नहीं हुए लेकिन उससे बचने के लिए इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए मनमाने तरीके से इम्यूनिटी बूस्टर दवाएं खा रहे हैं। बिना जरूरत के जब शरीर में कोई दवा जाती है तो यह उसकी प्राकृतिक क्रियाओं को बिगाड़ देती हैं।

यह भी पढ़ें- 14% हुआ पॉजिटिविटी रेट, अब भी है संभलने का समय, बस बरत लें ये तीन सावधानियां


दोगुनी हुई इम्यूनिटी बूस्टर की खपत

तीसरी लहर के चलते पिछले 15 दिन में इम्यूनिटी बूस्टर्स की बिक्री दोगुनी हो गई है। इनमें आयुर्वेदिक और एलोपैथिक दोनों शामिल हैं। विटामिन और मिनरल्स की गोलियां, कई विशेष तौर पर इम्यूनिटी बूस्टर्स के नाम से आई दवाएं लोग जमकर खरीद रहे हैं। कुछ घर में स्टोर करने के लिए थोक में भी खरीद रहे हैं। क्योंकि, पिछली बार इनकी कुछ शॉर्टेज हो गई थी। मेडिकल स्टोर संचालक अमित कुमार के अनुसार, इम्यूनिटी बूस्टर्स की बिक्री अभी काफी बढ़ गई है। हम डॉक्टर के पर्चे के अनुसार ही देते हैं, लेकिन लोग आनलाइन मंगाकर भी इसका इस्तेमाल कर रहे हैं।


विशेषज्ञ का मत : कोरोना और बूस्टर्स ने प्रभावित किया डायबिटीज

गांधी मेडिकल कॉलेज के एंडोक्राइनोलोजिस्ट और डायबिटीज विशेषज्ञ डॉ. मनुज शर्मा के अनुसार, कोरोना संक्रमण के दौर में स्टीरॉयड और वायरस के असर के कारण डायबिटीज के मरीज बढ़े थे। उनमें से कुछ की शुगर तो नियंत्रित हो गई, लेकिन कुछ डायबिटिक हो गए। बिना डॉक्टर की सलाह के लिए गए इम्यूनिटी बूस्टर सीधे पेंक्रियाज की बीटा सैल्स को प्रभावित कर रहे हैं, जिनसे शुगर को नियंत्रित करने वाला इंसुलिन प्रभावित होता है। इससे डायबिटीज की बीमारी बढ़ रही है। इसलिए बिना परामर्श अनावश्यक इम्यूनिटी बूस्टर नहीं लें। खानपान और लाइफस्टाइल में थोड़ा बदलाव कर इम्यूनिटी भी बढ़ा सकते हैं और डायबिटीज से भी बच सकते हैं। डायबिटीज पर नियंत्रण के लिए स्मार्ट इंसुलिन पर रिसर्च जारी है।

नशे के खिलाफ दीवार बनकर खड़ा सेना अधिकारी - देखें Video

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

विराट कोहली ने छोड़ी टेस्ट टीम की कप्तानी, भावुक मन से बोली ये बातAssembly Election 2022: चुनाव आयोग ने रैली और रोड शो पर लगी रोक आगे बढ़ाई,अब 22 जनवरी तक करना होगा डिजिटल प्रचारभारतीय कार बाजार में इन फीचर के बिना नहीं बिकेगी कोई भी नई गाड़ी, सरकार ने लागू किए नए नियमUP Election 2022 : भाजपा उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी, गोरखपुर से योगी व सिराथू से मौर्या लड़ेंगे चुनावPunjab Assembly Election: कांग्रेस ने जारी की 86 उम्मीदवारों की पहली सूची, चमकोर से चन्नी, अमृतसर पूर्व से सिद्धू मैदान मेंबेमिसाल करियर, हैरान कर देने वाला है विराट कोहली का टेस्ट कप्तानी रिकॉर्डYouTube ला रहा नया फीचर: अब बिना बिना डाटा के हर सप्ताह खुद डाउनलोड होंगे 20 वीडियोSBI ने बढ़ाई फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दर, जानिए क्या है नई दरें
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.