scriptभुजरिया विर्सजन के लिए दशहरा मैदान पर बनेगा कृत्रिम कुण्ड | Artificial trunk for Bhujaria visrjan | Patrika News

भुजरिया विर्सजन के लिए दशहरा मैदान पर बनेगा कृत्रिम कुण्ड

locationभोपालPublished: May 13, 2018 10:08:44 am

Submitted by:

KRISHNAKANT SHUKLA

हिन्दू उतस्व समिति की कोर कमेटी ने लिया निर्णय । त्योहार के दौरान कुण्ड में पानी भरा जा सके।

Bhujaria visrjan

Bhujaria visrjan

मंडीदीप। शहर मेेंं दशकों से हिन्दू समुदाय की आस्था का केन्द्र रहे भुजरिया तलाब एचईजी कंपनी को देने के बाद भुजरिया विसर्जन के लिए अब कृत्रिम कुण्ड में किया जाएगा। इस आशय का निर्णय दशहरा मैदान भूमि विवाद को सुलझाने गठित की गई श्री हिन्दू उत्सव समिति की कोर कमेटी ने लिया है। समिति दशहरा मैदान के लिए हस्तांतरित होने वाली जमीन के कुछ भाग पर एक कृत्रिम कुण्ड का निर्माण करेगी। यहां भुजरिया विसर्जन, डोल ग्यारस की पूजा अर्चना की जा सकेगी।

भोजपुर विधायक सुरेन्द्र पटवा की अध्यक्षता में शुक्रवार को आयोजित हुई हिउस कोर कमेटी, एचईजी प्रबंधन, राजस्व विभाग तथा एकेवीएन के अधिकारियों की बैठक में सर्वसम्मती से भुजरिया तालाब के बदले एचईजी दशहरा मैदान से लगी जमीन छोडऩे पर सहमति बन गई है। एचईजी कंपनी स्थित भुजरिया तालाब में हर साल श्री हिन्दू उत्सव समिति के नेतृत्व में भुजरिया विसर्जन और डोल ग्यारस पर्व का अयोजन किया जाता है।

उक्त तालाब एचईजी कंपनी को हस्तांतरित होने के बाद भुजरिया विसर्जन का संकट समिति के समक्ष खड़ा हो गया है। हिउस के अनुसार कोर कमेटी ने यह निर्णय लिया है कि दशहरा मैदान के लिए मिलने वाली भूमि पर ही समिति एक कृत्रिम कुण्ड का निर्माण करेगी। यहां जल स्त्रोत के लिए नलकूप का खनन कराया जाएगा, जिससे त्योहार के दौरान कुण्ड में पानी भरा जा सके।

 

झरिया घाट पर ही बने सर्वसुविधायुक्त घाट
दो दशक से भुजरिया तालाब की लड़ाई लड़ रहे पूर्व मंडी अध्यक्ष नरेन्द्र चौकसे बताते हैं कि एचईजी और हिउस के बीच सहमति बन गई है जो भुजरिया तालाब के बदले हाईवे के भारी भरकम यातायात से दूर झिरिया घाट पर ही सर्वसुविधायुक्त घाट का निर्माण होना चाहिए। यह क्षेत्र शहर के पास है और यहां पानी का प्राकृतिक बहाव भी है।
इनका कहना है
हिन्दू उत्सव समिति की कोर कमेटी ने यह निर्णय लिया है कि दशहरा मैदान पर ही एक कुण्ड बनाकर भुजरिया विसर्जन जैसे आयोजन सम्पन्न किए जाए, इसके बाद भी समिति की आम सभा में इस प्रस्ताव को रखकर लोगों की राय ली जाएगी, जहां सहमति बनेगी समिति वहीं घाट या कुण्ड का निर्माण करेगी।
– प्रेम शंकर साहू, अध्यक्ष श्री हिन्दू उत्सव समिति
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो