scriptBlind Challenge Car Rally: ब्लाइंड्स ने दिखाया कार चालकों को रास्ता, मंजिल तक पहुंचाया | Arushi organising 12th Blind Challenge Car Rally in bhopal | Patrika News

Blind Challenge Car Rally: ब्लाइंड्स ने दिखाया कार चालकों को रास्ता, मंजिल तक पहुंचाया

locationभोपालPublished: Jan 15, 2018 12:32:03 pm

Submitted by:

Manish Gite

फस्र्ट प्राइज विनर ने 17 पेनाल्टी प्वाइंट्स के साथ कम्प्लीट की रैली, आरुषि की ओर से 12वीं कार रैली फॉर द ब्लाइंड का आयोजन…।

Blind Challenge Car Rally

 

 

भोपाल। भोपाल शहर बारहवीं बार गवाह बना एक ऐसी रैली का जो लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में अपनी जगह बना चुकी है। हर साल जनवरी के दूसरे रविवार को होने वाली इस कार रैली फॉर द ब्लाइंडज् में एक बार फिर 50 दृष्टिबाधित बच्चे वाहन चालकों को रास्ता दिखाते नजर आए। यह कार रैली स्वयंसेवी संस्था आरुषि की ओर से आयोजित की गई।

 

रैली की रुपरेखा जीनियस ग्रुप के नीरज गुलाटी, ने तैयार की वहीें रैली का ब्रेल रूट मैप आरुषि संस्था ने तैयार किया। इस बार यह रैली च्फेडरेशन ऑफ मोटर स्पोट्र्स क्लब्स ऑफ इंडिया से परमिट लेकर आयोजित की गई जिसमें भोपाल समेत प्रदेश के विभिन्न शहरों से प्रतियोगी शामिल हुए।

 

 

Blind Challenge Car Rally
वहीं रैली में शामिल होने के लिए ब्लाइंड नेविगेटर भोपाल के अलावा दिल्ली व प्रदेश के अन्य जिलों से भी आए थे। रैली का फ्लैग ऑफ सामाजिक न्याय व निश:क्तजन कल्याण विभाग के प्रमुख सचिव, अशोक शाह, मानव संग्रहालय के निदेशक डॉ. सरित कुमार चौधरी और भोपाल डिवीजन के डीआरएम शोभन चौधरी ने किया। रैली का शुभारंभ लिकं रोड नंबर-१ स्थित प्रकाश तरुण पुष्कर से सुबह ९.३० बजे हुआ। पहली गाड़ी एएस सिंहदेव ने चलाई। यह रैली प्रकाश तरुण पुष्कर से शुरू होकर विभिन्न रास्तों से होते हुए मानव संग्रहालय पर समाप्त हुई।
इन्हें मिले प्राइज
17 पेनाल्टी प्वाइंट्स के साथ राइडर सूर्यकांत गेलानी व नेवीगेटर प्रेम हरियाले को फस्र्ट प्राइज मिला। 28 पेनाल्टी प्वाइंट्स के साथ राइडर रीमा माखीजा व नेवीगेटर रिंकी हिरवानी को द्वितीय पुरस्कार और 37 पेनाल्टी प्वाइंट्स के साथ राइडर डॉ. रवि गुप्ता व नेवीगेटर प्रियेश गुप्ता को थर्ड प्राइज मिला। इसके अलावा डॉ. आरके शर्मा की स्मृति में इंदौर के पार्थसारथी नाग को ट्रॉफी और सभी रैली में पार्टिसिपेट करने वाले शैलेन्द्र बागरे को विशेष पुरस्कार दिया गया।
ट्रैफिक रूल फॉलो नहीं करने पर हुए डिसक्वालिफाई
30 किमी का रास्ता रफ्तार से नहीं बल्कि नियंत्रित गति से व सही रास्ते पर चलकर मंजिल पर पहुंचना था। स्लो या फास्ट चलने पर पेनाल्टी पांईट्स लगे। इसके लिए ट्रैफिक व पैसेज कंट्रोल चैक प्वाइंट बनाए गए थे। महज 10 पार्टिसिपेंट्स ऐसे थे जिन्होने पूरे चैक प्वाइंट कवर कर रैली पूरी की। कुछ राइडर्स को ट्रैफिक रूल्स फॉलो नहीं करने के चलते डिस्क्वालीफाई भी किया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो