script

अटल बिहारी संस्थान अब विभागों की नीति बनाएगा

locationभोपालPublished: Jun 12, 2019 07:56:15 am

Submitted by:

Ashok gautam

अटल बिहारी सुशासन नीति विश्लेषण संस्थान पंचायत प्रतिनिधियों के लिए प्रशिक्षण मॉड्यूल तैयार करेगा

patrika

नए सत्र की शुरुआत : इ-प्रवेश – उच्च शिक्षा विभाग की वेबसाइट पर कॉलेज और कोर्स चुन सकेंगे विद्यार्थी

अटल बिहारी सुशासन एवं नीति विश्लेषण संस्थान न केवल अब योजनाओं का प्रभाव आंकल करेगा बल्कि विभागों के नीति बनाने का भी अब काम करेगा। पंचायत और स्वास्थ्य जैसे अन्य विभागों की निति बनाने का काम भी शुरू कर दिया है। यह जानकारी देते हुए संस्थान के निदेशक आर परशुराम ने बताया कि विभिन्न विभागों की योजनाओं को प्रभावी बनाने के संबंध में काम शुरू कर दिया गया है।

उन्होंने बताया कि हास्पिटल मैनेजमेंट और पंचायत प्रतिनिधियों के प्रशिक्षण के संबंध में एक कोर्स डिजाइन किया जा रहा है। पंचायत कोर्स के माध्यम से नव निर्वाचि पंचायत प्रतिनिधियों का प्रशासन और जनता के बीच तालमेल तथा प्रशासन के काम काज समझने के संबंध में जानकारी दी जाएगी।

संस्था के बारे में

मध्यप्रदेश में ”सुशासन एवं नीति विश्लेषण स्कूल” को सितम्बर 2007 में स्थापित किया गया था। व्यापक उद्देश्यों हेतु ”अटल बिहारी वाजपेयी सुशासन एवं नीति विश्लेषण संस्थान” की स्थापना के साथ सुशासन एवं नीति विश्लेषण स्कूल को इस संस्थान में विलय कर दिया गया है। संस्थान मध्यप्रदेश सोसायटी रजिट्रीकरण अधिनियम, 1973 के तहत पंजीकृत सोसायटी है। संस्थान की शीर्ष संस्था ”शासी निकाय” है, जिसके चेयर पर्सन माननीय मुख्यमंत्री, मध्यप्रदेश शासन हैं। संस्थान की ”कार्यकारी निकाय” के अध्यक्ष संस्थान के महानिदेशक हैं।

संस्थान ज्ञान संसाधन केंद्र के रूप में कार्य करेगी, जिसके उद्देश्य 1. अनुशासनात्मक नेटवर्क की सुविधा, 2. पेशेवरों, संगठनों/संघों की मदद से मध्यप्रदेश में अनुसंधान को बढ़ावा, अच्छे प्रयास और विश्व स्तर पर शासन के प्रयासो पर समग्र सुधार है।

ट्रेंडिंग वीडियो