scriptकभी भी गीले बालों में न लगाएं सिंदूर, लगाते समय ध्यान रखें ये जरूरी बातें | astro tips for applying sindoor for married women | Patrika News

कभी भी गीले बालों में न लगाएं सिंदूर, लगाते समय ध्यान रखें ये जरूरी बातें

locationभोपालPublished: Jun 30, 2022 01:48:08 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

सिंदूर लगाते समय अगर आप भी करती हैं ये गलती तो सतर्क हो जाएं…..

gettyimages-85826619-170667a.jpg

Sindoor

भोपाल। सुहागन महिलाओं के लिए सिंदूर का बहुत महत्व होता है। हिंदू धर्म में सिंदूर लगाने की परंपरा को महिलाएं लंबे समय से निभाती आ रही हैं। सुहागिन महिलाओं के लिए सिंदूर लगाने पति के प्रति स्नेह और परस्पर प्रेम को दर्शाता है। विवाहिताओं का सिंदूर एक सुहागन औरत की निशानी मानी जाती है। प्राचीन कहानियों और किवदंतियों में ऐसा कहा जाता है कि महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र और सुख समृद्धि के लिए सिंदूर लगाती हैं, लेकिन कई महिलाएं सिंदूर लगाते समय कुछ गलतियां कर बैठती हैं।

आज के समय में सिंदूर लगाने के तरीके भी बदल गए हैं। कई महिलाएं तो मांग में सिर्फ बारीक सी लकीर खींच कर सिंदूर लगा लेती हैं तो कई महिलाएं मांग में लगाने के बजाए माथे पर हल्का सा लगाती हैं। उनको इस बात का अंदाजा नहीं होता कि ऐसा करना कितना नुकसानदायक हो सकता है। दरअसल, महिलाओं के सिंदूर लगाने का तरीका सीधे तौर पर उनके पति के जीवन पर प्रभाव डालता है। इसलिए जरूरी है कि सिंदूर लगाते समय कुछ बातों का ध्यान जरूर रखें….

– आपने देखा होगी की कई महिलाएं मांग में सिंदूर बालों में छिपा लेती है। लेकिन, ऐसा नहीं करना चाहिए। ऐसे करने से आपके वैवाहिक रिश्तों पर असर पड़ता है।

-यदि आप मांग के बीच में सिंदूर लगाती हैं, तो आपके पति की आयु लंबी होती है.

-अगर आप बीच मांग में सिंदूर न लगाकर किनारे लगाती हैं, ऐसी स्थिति में आपके पति भी आपसे किनारा कर लेंगे.

-कभी भी भीगे बालों में सिंदूर नहीं लगाना चाहिए. ऐसा करने से घर की सुख-शांति छीन जाती है.

-किसी के पैसों से खरीदा गया सिंदूर कभी न लगाएं.अगर ऐसा करती हैं तो पति के जीवन में नकारात्मक प्रभाव पड़ता है.

-किसी भी दूसरी महिला का सिंदूर अपनी मांग में ना लगाएं. ऐसा करने से पति को धन संबंधी समस्यायों का सामना करना पड़ सकता है.

-कभी भी गिफ्ट में दिए गए सिंदूर का इस्तेमाल ना करें. गिफ्ट में मिले सिन्दूर का उपयोग करने से पति को बहुत बड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

– शास्त्रों में उल्लेख मिलता है कि, शादीशुदा महिलाएं हमेशा ख्याल रखें कि कभी भी सिंदूर बिना नहाए न लगाएं और ना ही कभी भी अपना सिंदूर किसी दूसरी महिला के साथ शेयर करें.

– संभव हो सके तो बुधवार और शुक्रवार के दिन पीला सिंदूर अवश्य लगाए.

– मेकअप करते समय कई दफा होता है कि सिंदूर कि डिब्बी हाथ से छूट जाती है और सारा सिंदूर जमीन पर गिर जाता है. ऐसे में कई सुहागिनें अज्ञानतावश उस सिंदूर को वापस उठाकर डिब्बी में भर देती हैं और उसे लगाना शुरू कर देती हैं, जबकि ऐसा कभी नहीं करना चाहिए. सनातन धर्म शास्त्रों के अनुसार गिरा हुआ सिंदूर लगाने से अपशगुन होता है. माना जाता है कि अगर सिंदूर एक बार नीचे गिर जाए, तो वो अपवित्र हो जाता है. सिंदूर का बार-बार जमीन पर गिरना पति पर आने वाले संकट की निशानी होती है. लिहाजा उस सिंदूर से अपना मांग नहीं भरना चाहिए।

– कोशिश करें कि सप्ताह में दो दिन या महिने में सात दिन पति के हाथों से मांग भरवाएं. ऐसा करने से आपका शुक्र मजबूत होता है. और पति-पत्नी के बीच मधुर संबंध स्थापित होता है.

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8c3eki
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो