scriptसावन का आखिरी सोमवार: इस दिन ये उपाय कर देंगे आपकी हर परेशानी दूर! | Astrological upay on last monday of sawan | Patrika News

सावन का आखिरी सोमवार: इस दिन ये उपाय कर देंगे आपकी हर परेशानी दूर!

locationभोपालPublished: Aug 20, 2018 12:06:22 pm

किसी भी तरह की समस्या के निदान के लिए अपनाएं सावन का आखिरी सोमवार ये एक उपाय…

Shravan last somvar

सावन के आखिरी सोमवार के उपाय, जो कर देंगे हर परेशानी को दूर!

भोपाल। आज यानि 20 अगस्त को श्रावण मास का आखिरी सोमवार है। भगवान शिव की पूजा के लिए सावन के सोमवार बड़े महत्वपूर्ण होते हैं। इसमें मुख्य रूप से शिवलिंग की पूजा होती है और उस पर जल तथा बेल पत्र अर्पित किया जाता है।

पंडित सुनील शर्मा के अनुसार सामान्यत: माना जाता है कि हर सोमवार को विधि पूर्वक भगवान शिव की आराधना करनी चाहिए। एेसा करने से उसके समस्त कष्ट दूर हो जाते हैं! वहीं सावन के अंतिम सोमवार के दिन कई तरह की समस्याओं से मुक्ति के लिए विशेष तरह के प्रयोग भी किए जाते हैं। जो इस प्रकार हैं…

1. विवाह में कठिनाई दूर करने के लिए- विवाह में आ रही मुश्किलों को दूर करने के लिए शिवलिंग का केसर मिले दूध से अभिषेक करें!

2. परिवार में सुख के लिए-शांति-परिवार में सुख-शांति नहीं रहती है तो आप सावन के आखिरी सोमवार को भगवान शिव को जौ अर्पित करें!
3. आर्थिक परेशानी दूर करने के लिए-आर्थिक परेशानी से जूझ रहे हैं तो आपको सावन के आखिरी सोमवार को भगवान शंकर को कच्चे चावल चढ़ाने चाहिए। ये उपाय करने से धन से संबंधित आपकी सभी परेशानियां दूर होंगीं!
4. तेज बुद्धि के लिए- तेज बुद्धि पाने की कामना है तो शक्कर युक्त दूध से शिवलिंग का अभिषेक करें!

5. जीवन में आने वाली बाधाएं निवारण – इस दिन भगवान शंकर की आराधना करने से शत्रुओं पर विजय प्राप्त होगी,कार्यक्षेत्र और जीवन में आने वाली बाधाओं का भी निवारण हो जाएगा!
6. मान-सम्मान अौर यश के लिए-भगवान शिव को चंदन प्रिय है।भोलेनाथ को चंदन अर्पित करने से व्यक्तित्व आकर्षक होता है। व्यक्ति को समाज में मान-सम्मान अौर यश मिलता है!

7. वाणी में मिठास के लिए-शिवलिंग को शहद चढ़ाने से व्यक्ति की वाणी में मिठास आती है!

8. बुराइयों का नाश के लिए – भगवान शिव को भांग अर्पित करें। कमियां अौर बुराइयों का नाश होता है!

9. वाहन सुख के लिए- कई दिनों से आप वाहन खरीदने के बारे में सोच रहे हैं लेकिन धन की इतनी बचत नहीं हो पा रही है कि बजट बन पाए। सावन के आखिरी सोमवार को भगवान शिव का दही से अभिषेक करने से आपकी मनोकामना जल्‍द पूरी होगी।

10. धन धान्‍य और संपन्‍नता के लिए- आपके घर में हमेशा लक्ष्‍मी का वास रहे और आपको कभी पैसों की तंगी न हो इसके लिए आपको भगवान शिव का अभिषेक गन्‍ने के रस से करना अधिक फलकारी होगा।

11. मोक्ष प्राप्ति के लिए- यदि आप अपना जीवन सुख शांति से व्‍यतीत करते हुए जीवन के आखिर में मोक्ष की प्राप्ति करना चाहते हैं तो आप गंगाजल से भगवान भोलेनाथ का अभिषेक करें।

12. संतान सुख के लिए- यदि आपको अभी तक संतान सुख प्राप्‍त नहीं हो सका है तो आपको गाय के कच्‍चे दूध से भगवान शिव का अभिषेक करने से अवश्‍य ही फल की प्राप्ति होगी और जल्‍द ही आपकी झोली भर जाएगी।

13. शत्रु पर विजय के लिए- यदि आप किसी मामले को लेकर कई दिन से परेशान हैं या फिर कोई शत्रु आपके जीवन में समस्‍या का कारण बनी हुआ है तो आप शिवलिंग पर सरसों का तेल अर्पित करें। ऐसा करने से शत्रुओं पर विजय की प्राप्ति होती है।

पंडित शर्मा का कहना है कि मान्यता के अनुसार सावन के महीने में सोमवार के दिन व्रत रखना काफी महत्वपूर्ण है। सावन के सोमवार को साल भर रहने वाले सोमवार के व्रतों से अधिक पुण्य देने वाला बताया गया है!
सावन के महिने में शिव के पूजन से हमें समस्त लोकों के देवताओं का आशीर्वाद प्रदान होता है!

सावन का अंतिम सोमवार इस वर्ष शिव कृपा प्राप्त करने का अंतिम अवसर होगा। इस अवसर पर अपनी कामनाओं को पूर्ण करने का अंतिम प्रयास किया जा सकता है। किसी भी तरह की मनोकामना को पूर्ण करने के लिए सावन के अंतिम सोमवार को शिवजी की पूजा अवश्य करें। इस बार सावन का अंतिम सोमवार 20 अगस्त को है।

सावन के सोमवार की पूजा विधि-

– स्नान करने के बाद शिव मंदिर जाएं।

– घर से नंगे पैर जाएं तथा घर से ही जल भरकर ले जाएं।

– मंदिर जाकर शिवलिंग पर जल अर्पित करें, भगवान को साष्टांग करें।

– वहीं पर खड़े होकर शिव मंत्र का 108 बार जाप करें।

– दिन में केवल फलाहार करें।

– सायंकाल यानि शाम के समय भगवान के मंत्रों का जाप करें, तथा उनकी आरती करें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो