script

सरकार की नयी योजना हर महीने बैंक खाते में आएंगे 5000 रुपए, भारत का हर नागरिक जल्दी भरे ये फॉर्म

locationभोपालPublished: Nov 27, 2018 12:10:14 pm

Submitted by:

Faiz Faiz Mubarak

सरकार की नयी योजना हर महीने बैंक खाते में आएंगे 5000 रुपए, भारत का हर नागरिक जल्दी भरे ये फॉर्म

atal pension yojna

सरकार की नयी योजना हर महीने बैंक खाते में आएंगे 5000 रुपए, भारत का हर नागरिक जल्दी भरे ये फॉर्म

भोपालः वैसे तो मध्य प्रदेश में चुनावी तारीख के ऐलान के बाद आचार संहिता लग चुकी है, लेकिन इससे पहले सरकार द्वारा लोगों को दी गई योजनाओं का लाभ देश प्रदेश की जनता को मिलते रहता है। यह बात देश में सभी लोग जानते हैं, कि मोदी सरकार जनता को लुभाने के लिए आचार संहिता से पहले रोजाना कई योजनाओं का ऐलान कर चुकी है। जिसका लाभ करोड़ों लोग उठा रहे हैं, लेकिन कई योजनाएं ऐसी भी हैं, जिनके बारे में लोगों को पता भी नहीं चलता और लोग इसका लाभ उठाने से वंचित रह जाते हैं। ऐसी ही केन्द्र सरकार द्वारा जारी की गई एक ऐसी योजना है जिसका लाभ देश का हर नौजवान उठा सकता है। किसी भी धर्म-जाति का हो या मेजॉरिटी में हो या माइनॉरिटी में, सरकारी कर्मचारी हों या प्राइवेट सरकार का उद्देश्य सभी को इस योजना से लाभान्वित करना है।

यह लोग उठा सकते हैं योजना का लाभ

चुनाव से जुडी खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे >>> mp election 2018

 

आज हम आपको Atal Pension yojna की जानकारी देने वाले हैं। इस योजना का लाभ लेने वाले हर व्यक्ति को हर महीने 5,000 रुपये तक मिलेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा साल 2015 में शुरु की गई इस योजना का लाभ लेने के लिए आपकी उम्र कम से कम 18 वर्ष होना ज़रूरी है और ज्यादा से ज्यादा 40 वर्ष। अगर आप 18 साल से लेकर 40 साल के बीच इस योजना से जुड़कर हर महीने इस योजना के तहत 210 रुपये निवेश करेंगे, तो 60 साल की उम्र के बाद से आपको सालाना 60000 रुपए सरकार की ओर से मिलने लगेगा। यानि हर महीने आपके बैंक खाते में अटल पेंशन योजना के तहत 5000 रुपये की राशि आना शुरु हो जाएगी।

इनके लिये यह योजना है बड़ी लाभकारी

अटल पेंशन योजना (APY) खासतौर पर प्राइवेट नोकरी करने वाले लोगों के लिए काफी फायदेमंद है। इसकी मदद से उम्र के 60 वर्ष के पड़व पर पहुंचने पर आपको आपके खर्च की चिंता करने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी। आपकी एक नियमित आय होती रहेगी। इस योजना की सबसे खास बात यह है कि, अगर आपकी असामयिक मृत्यु हो जाती है तो आपके परिवार के पास इस योजना का लाभ लेने का भी प्रावधान रहेगा। इस योजना में निवेश करने वाले व्यक्ति की मृत्यु होने पर उसकी पत्नी और पत्नी की भी मृत्यु होने पर उसके बच्चों को पेंशन मिलने का प्रावधान है।

योजना का लाभ उठाने के मापदंड

रिटायर होने के बाद जीवनभर पेंशन पाने के लिए आपको इस योजना में कुछ सालों तक ही निवेश करना होता है। आपके निवेश के साथ ही सरकार भी इस पेंशन योजना में अपनी ओर से भी अंशदान देती है। इस योजना का लाभ लेने के लिए आपका सिर्फ बैंक खाता होना जरूरी है। इसके अलावा इसमें उस खाते की मान्यता होगी जो, आधार कार्ड से जुड़ा होगा और साथ ही वह टैक्स स्लैब से बाहर हो। इस योजना के तहत पेंशन पाने के लिए आपको कम से कम 20 साल तक हर महीने नियमित राशि निवेश करना होगी।

ट्रेंडिंग वीडियो