scriptआपके बैंक खाते में 24 हजार रुपए भेजेगी सरकार, मात्र 84 रुपए खर्च करके भरें ये फार्म | Atal Pension Yojna Scheme in Hindi | Patrika News

आपके बैंक खाते में 24 हजार रुपए भेजेगी सरकार, मात्र 84 रुपए खर्च करके भरें ये फार्म

locationभोपालPublished: Dec 18, 2018 04:51:02 pm

Submitted by:

Faiz

आपके बैंक खाते में 24 हजार रुपए भेजेगी सरकार, मात्र 84 रुपए खर्च करके भरें ये फार्म

atal pension yojna

आपके बैंक खाते में 24 हजार रुपए भेजेगी सरकार, मात्र 84 रुपए खर्च करके भरें ये फार्म

भोपालः आम तौर पर ज्यादातर लोग किसी सिनेमाघर में मूवी देखने जाने पर 200 से 300 रुपये हर व्यक्ति के हिसाब से खर्च कर ही देते हैं और अगर आप किसी होटल पर खाना खाना खाने जाते हैं, तो यहां भी औसतन एक व्यक्ति पर आने वाला खाने का खर्च कम से कम 400 से 500 रुपये होता है। यह ऐसे खर्चे हैं, जिसे हर आम इंसान महीने में एक-दो बार तो कर ही लेता है। लेकिन अगर हम यह कहें कि, आपको महीने में सिर्फ एक बार सौ रुपये से भी कम खर्च करने पर सालाना 24 हज़ार रुपये मिलेंगे तो आपको विश्वास नहीं होगा। लेकिन यह सत्य है और यह सिंद्ध हो पाया है प्रधानमंत्री मोदी की कल्याणकारी अटल पैंशन योजना से।

इस तरह आप योजना का ले सकते हैं लाभ

आपको बता दें कि, कैसे आप सिर्फ एक बार 84 रुपए मंथली बचत कर आप आजीवन 24000 रुपए सालाना पाने के हकदार बन सकते हैं। मोदी सरकार द्वारा इस योजना को मई 2015 में शुरू किया गया था। सरकार की इस योजना से आज 1 करोड़ से भी ज्यादा लोग जुड़ चुके हैं। इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक की आयु कम से कम 18 वर्ष होना चाहिए और ज्यादा से ज्यादा 40 वर्ष होना ज़रूरी है। इससे कम या ज्यादा उम्र का व्यक्ति इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते। योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक को बैंक में बचत खाता और आधार कार्ड होना जरूरी है। योजना से जुड़कर ग्राहक को कम से कम बीस साल का योगदान करना होगा।

हर वर्ग को लाभ पहुंचा रही है योजना

इस योजना में सरकार ने अलग-अलग ब्रैकेट बना रखे है, जिसमें कम से कम 42 रुपए प्रतिमाह की किस्त से लेकर ज्यादा से ज्यादा 1454 रुपए प्रतिमाह का प्लान लिया जा सकता है। योजना का लाभ उठाने वाले व्यक्ति की जैसे ही उम्र 60 वर्ष होगी, वैसे ही उसके द्वारा तय किये गए प्लान के अनुरूप तय राशि का भुगतान होना शुरु हो जाएगा।

84 रुपए प्रतिमाह जमा करने का प्लान

18 साल की आयु पूर्ण कर चुके युवक को हर महीने 84 रुपए बचत का प्लान करके योजना में निवेष कर सकते हैं। ऐसे में हर महीने इस राशि को जमा करने पर आपकी और से 60 साल की आयु तक 84 हजार रुपए योजना के तहत जमा हो जाएंगे। 60 की उम्र होने के बाद हर साल आपको जिंदा रहने तक 24 हजार रुपए मिलते रहेंगे।

आवश्यक सूचना

नोटः योजना के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए https://www.india.gov.in/hi/spotlight/ पर जाकर अटल पेंशन योजना के कॉलम पर सर्च करके इस कल्याणकारी योजना से जुड़ी स्पष्ट जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो