scriptAtithi shikshak के लिए बड़ी खबर : अब सत्यापन कराने के लिए ये चीजें हैं जरूरी | Atithi Shikshak Online Verification Latest News 8 November 2017 | Patrika News

Atithi shikshak के लिए बड़ी खबर : अब सत्यापन कराने के लिए ये चीजें हैं जरूरी

locationभोपालPublished: Nov 08, 2017 03:41:04 pm

राज्य सरकार ने अतिथि शिक्षकों को संविदा अध्यापकों की भर्ती में 9 वर्ष की छूट का प्रावधान किया है।

भोपाल। इन दिनों अतिथि शिक्षक मध्यप्रदेश सरकार के लिए सिरदर्द बना हुआ है। सरकारी विद्यालयों में अध्यापकों के रिक्त पदों पर अस्थाई नियुक्ति के तौर पर योग्य अभ्यर्थियों को शिक्षण के लिए लगाया गया था। जिन्हें इसबार हटा दिया गया। अतिथि शिक्षकों के विरोध के बाद सरकार को झुकना पड़ा।
वहीं इस बार अतिथि शिक्षक को सत्यापन के लिए मोबाइल नंबर के साथ आधार कार्ड का जोड़ना बेहद जरुरी है। वहीं इसमें किसी भी प्रकार धोखेबाजी या अन्य के आधार नंबर प्रविष्ट करने की स्थिति में दंड का प्रावधान हैं।
भर्ती में दिया 25प्रतिशत आरक्षण
राज्य सरकार ने अतिथि शिक्षकों को संविदा अध्यापकों की भर्ती में 9 वर्ष की छूट का प्रावधान किया है। 9 वर्ष की छूट के लिए अभ्यर्थी के पास 3 शैक्षणिक सत्र का अनुभव होना जरुरी है। जिसमें कम से कम 200 दिन की उपस्थिति दर्ज हो।
अबतक अतिथि शिक्षक के लिए शुरू ऑनलाइन पोर्टल पर कुल आवेदन 2 लाख से ऊपर है जिनमें से वेरिफिकेशन के बाद 4019 को रिजेक्ट कर दिया गया है। जिले के अनुसार प्राप्त आवेदनों पर विचार कर जल्द ही इन्हें विद्यालयों में नियुक्ति के लिए भेजा जायेगा।
अभ्यर्थी अपने आवेदन के वेरिफिकेशन होने की पुष्टि कर सकता है। इसके लिए आईडी और पासवर्ड से लॉगिन करना होगा। जिसके बाद आपकी प्रोफाइल पर पूरा डेटा दिखाई देगा। इस बार 23 अक्टूबर तक सत्यापन किया गया था। जिसके बाद जिलेवार सूची डाल दी गई हैं। इनमें से प्राथमिकता के आधार पर सरकारी विद्यालयों में नियुक्ति की प्रक्रिया जारी की जाएगी।
राज्य सरकार विधानसभा चुनाव को लेकर भी गंभीर नजर आ रही है। वो हर संभव सभी वर्गों को खुश रखने में हैं। कर्मचारी संगठन आंदोलन के जरिये अपनी बात मनवाने में लगे है। ऐसे में संविदा शिक्षकों में 25 प्रतिशत आरक्षण को हरी झंडी दी गई। जिन अतिथि शिक्षकों को लम्बे समय से वेतन नहीं मिला था उनका भी निस्तारण किया जा रहा है।
इधर पटवारी चयन को लेकर चिंता :-
मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने राजस्व अमले की कमी पूरी करने के लिए हाल ही में 9 हजार से अधिक पटवारियों की भर्ती करने का आदेश(Pebmponlinegovin Portal Examinations) दिया है। इसके चलते विभाग चार माह के भीतर इस भर्ती को पूरा करने वाला है ।
कहा जा रहा है कि MP Vyapam Patwari Bharti 2017 की रजिस्ट्रेशन प्रोसेस खत्म होने के बाद आयोग तुरंत ही परीक्षा लेने की तैयारी में है, अत: जानकारों का कहना है कि फार्म भरने वाले exam की preparation या तैयारी तुरंत शुरू कर देना फायदेमंद रहेगा। जिससे आप सफलतापूर्वक MP Vyapam Patwari Vacancy 2017 की परीक्षा पास कर सके।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो