scriptबिजली की बकाय राशि नहीं जमा पर होगी कुर्की की कार्रवाई | Attachment will not be done on depositing the amount due to electricit | Patrika News

बिजली की बकाय राशि नहीं जमा पर होगी कुर्की की कार्रवाई

locationभोपालPublished: Feb 19, 2020 08:45:30 pm

Submitted by:

Ashok gautam

राशि में बिजली कर्मचारी करेंगे चेकिंग, बिजली चोरी पाए जाने पर बनाया जाएगा प्रकरण

बिजली की बकाय राशि नहीं जमा पर होगी कुर्की की कार्रवाई

बिजली की बकाय राशि नहीं जमा पर होगी कुर्की की कार्रवाई

भोपाल। मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के प्रबंध संचालक मनीष सिंह ने बिजली उपभोक्ताओं से अपील की है कि वे बकाया राशि का भुगतान निर्धारित देय तिथि से पूर्व करें। बकाया राशि वसूली के लिये बिजली कर्मचारी और अधिकारी घर-घर जा रहे हैं। सभी मैदानी अधिकारियों को बकाया राशि की वसूली करने, भू-राजस्व संहिता के अंतर्गत सी-फार्म एवं कुर्की करने की कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये हैं।
मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने यह भी निर्देश दिये हैं कि विजिलेंस द्वारा बनाये गये प्रकरणों में बकाया राशि की वसूली भी तेज की जाए। इसके अलावा, ऑडिट द्वारा निकाली गई बकाया राशि और अन्य कारणों से बकाया राशि को उपभोक्ता के बिल में जोड़कर राजस्व वसूली की जाए।
निर्देश दिये गये हैं कि काटे गये कनेक्शनों की रात्रि में चेकिंग की जाए ताकि बकायादार उपभोक्ता अवैध रूप से बिजली का उपयोग न करें और यदि कोई उपभोक्ता ऐसा करता पाया जाता है तो उसके विरूद्ध बिजली अधिनियम-2003 की धारा 138 के अंतर्गत प्रकरण बनाया जाए।
कम्पनी ने क्षेत्रीय अधिकारियों को निर्देशित किया है कि शहर संभागों और संचारण-संधारण संभागों में राजस्व संग्रहण के लिए कैश काउन्टर अवकाश के दिनों में तथा निर्धारित समय से अतिरिक्त समय तक खोलने की व्यवस्था करें। मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के निर्णयानुसार भोपाल क्षेत्र द्वारा राजधानी के सभी संभागीय कार्यालयों में स्थित कैश काउन्टर को रविवार तथा अवकाश के दिन उपभोक्ताओं की सेवा के लिए खोला जा रहा है।
इसी प्रकार की व्यवस्था ग्वालियर शहर में भी की गई है।
कंपनी के द्वारा बकायादारों के विरूद्ध बड़े स्तर पर बिजली कनेक्शन विच्छेदन की कार्यवाही में च्च्आपरेशन एवं मेंटेनेंसच्च् अमले के साथ-साथ च्च्विजीलेंसच्च् को भी जोड़ा गया है। बिजली उपभोक्ताओं से अनुरोध है कि बिजली वितरण कंपनी के कार्मिकों द्वारा बिजली बिल के भुगतान की रसीद मांगे जाने पर उन्हें रसीद अवश्य दिखायें।

बिजली का रिकार्ड उत्पादन
मध्यप्रदेश पावर जनरेटिंग कम्पनी ने अपने पुराने सभी उत्पादन रिकार्डों को पीछे छोड़ते हुए 18 फरवरी को 1099.7 लाख यूनिट दैनिक ताप विद्युत उत्पादन कर नया कीर्तिमान बनाया है। यह अब तक का एक दिवसीय सर्वाधिक ताप विद्युत उत्पादन है। इसके पूर्व 25 मार्च 2019 को 1074.5 लाख यूनिट विद्युत उत्पादन किया गया था।
ऊर्जा मंत्री प्रियव्रत सिंह ने इस उपलब्धि पर पावर जनरेटिंग कम्पनी के पूरे स्टाफ को बधाई दी है। पावर जनरेटिंग कम्पनी के अमरकण्टक ताप विद्युत गृह चचाई ने 50.6 लाख यूनिट, संजय गाँधी ताप विद्युत गृह विरसिंहपुर ने 289.6 लाख यूनिट, सतपुड़ा ताप विद्युत गृह सारणी ने 261.8 लाख यूनिट और श्री सिंगाजी ताप विद्युत परियोजना खण्डवा ने एक दिन में 497.7 लाख यूनिट बिजली का उत्पादन किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो