scriptराजधानी में नगर निगम के अतिक्रमण प्रभारी पर तलवारों, लोहे की रॉडस और डंडों से हमला | Attack on encroachment in-charge of Municipal Corporation in MP | Patrika News
भोपाल

राजधानी में नगर निगम के अतिक्रमण प्रभारी पर तलवारों, लोहे की रॉडस और डंडों से हमला

– अतिक्रमण प्रभारी के पीछे तलवार, लोहे की रॉड लेकर दौड़े अवैध कारोबारी
– नगर निगम अतिक्रमण प्रभारी ने भागकर बचाई अपनी जान
– ऐसा दुस्साहस: न्यू मार्केट में किया हमला

भोपालAug 04, 2022 / 09:28 am

दीपेश तिवारी

hamla_on_nagar_nigam_team.jpg

भोपाल। न्यू मार्केट में शाम के समय बाजार में भीड़ भाड़ थी, इसी बीच बाजार में अचानक भगदड़ मच गई। यहां अवैध दुकानों को हटाने पहुंची निगम की टीम के प्रभारी नासिर खान पर फुटपाथी दुकानदारों ने तलवार, लोहे की रॉड, डंडे लेकर हमला कर दिया। गनीमत ये रही कि नासिर खान स्थिति भांपकर तुरंत अपनी गाड़ी में बैठ गए। उनकी गाड़ी में बैठने तक अवैध दुकानदारों ने उन्हें मारने पीछा किया।उनका कहना है कि करीब 50 फुटपाथी दुकानदारों ने हमला किया था।

न्यू मार्केट में अवैध दुकानदार माफिया की तरह यहां कारोबार करते हंै। राजनीतिक संरक्षण मिलने की वजह से इन पर बड़ी कार्रवाई नहीं होती। यही इनके हौंसले भी बढ़ाए रहता है। टीटी नगर थाने में नासिर खान ने नामजद एफआइआर की है। पूरे बाजार में स्थायी दुकानों की संख्या 1200 के करीब है, जबकि अवैध फुटपाथी दुकानदार 500 से ज्यादा हैं।

बाजार के चारों कोनों पर पांच गिरोह बने हुए हैं और ये दुकानें उन्हीं गिरोह से जुड़े लोगों की हैं। सभी पुराने भोपाल से जुड़े हुए हैं, यहां पूरे दिन कारोबार करते हैं। ये स्थायी दुकानों के सामने अपनी दुकानें लगाते हैं, लेकिन यहां के स्थायी दुकानदार इन्हें हटने का कहने की हिम्मत नहीं कर पाते।

मैं न्यू मार्केट में अतिक्रमण हटाने पहुंचा था। यहां कार्रवाई शुरू करते ही बड़ी संख्या में अवैध दुकानदार धारदार हथियार लेकर मेरे पीछे दौड़े। जैसे-तैसे जान बचाई। थाने में मामला दर्ज कराया है।
– नासिर खान, अतिक्रमण दल प्रभारी

25 से अधिक लोगों पर मामला दर्ज
अतिक्रमण अधिकारी नासिर खान की शिकायत पर आमिर, सलमान और निज्जू सहित 25 लोगों पर एफआइआर दर्ज की गई है। इन सभी आरोपियों पर सरकारी काम में बाधा पहुंचाने के लिए आइपीसी की धारा 353 के तहत मामला दर्ज किया गया है।

https://youtu.be/ykuufsubkbo

खाली चौकी में सामान, कॉम्प्लेक्स के ठेकेदार खुद देते हैं जगह
यहां कुछ दुकानदारों पर पहले इन फुटपाथी दुकानदारों ने हमला किया है। पुलिस ने बाजार में पुलिस चौकी बनाई थी, लेकिन धीरे-धीरे ये बंद हो गई। अब इसमें ये फुटपाथी दुकानदार अपना सामान रखते हैं। यहां नए कॉम्प्लेक्स निर्माण करने वाले ठेकेदार तक कमाई देखते हुए इन फुटपाथी दुकानदारों को बैठाने लगे हैं।

महिलाओं से बढ़ी छेड़छाड़
फुटपाथी दुकानदारों पर अक्सर छेड़छाड़ का आरोप भी लगता रहा है। न्यू मार्केट व्यापारी संघ ने इसे लेकर जिला प्रशासन से निगम प्रशासन तक शिकायत भी की। संघ के उपाध्यक्ष प्रदीप गुप्ता का कहना है कि निगम को बाजार में व्यवस्थाएं बनाने के लिए विशेष प्रयास करना चाहिए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो