scriptAYUSH COLLEGE: मध्यप्रदेश में खोले जाएंगे तीन नए कॉलेज, राजधानी को मिलेगा एक और आयुष कॉलेज | AYUSH COLLEGE: New AYUSH COLLEGE gift for bhopal | Patrika News

AYUSH COLLEGE: मध्यप्रदेश में खोले जाएंगे तीन नए कॉलेज, राजधानी को मिलेगा एक और आयुष कॉलेज

locationभोपालPublished: Jul 02, 2019 11:15:47 am

AYUSH COLLEGE: आयुष मंत्रालय की बैठक में मुहर लगी…

AYUSH doctor

AYUSH doctor

भोपाल। नए सत्र में मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल को एक और आयुष कॉलेज ( AYUSH college ) की सौगात मिल सकती है। दिल्ली में आयुष मंत्रालय में हुई बैठक में देश में आयुष कॉलेजों की संख्या बढ़ाने पर चर्चा की गई थी।

इस दौरान भोपाल के साथ प्रदेश में तीन नए आयुष कॉलेज ( AYUSH COLLEGE ) खोलने पर सहमति बनी। तीन साल में प्रदेश में दस आयुष कॉलेज खुले हैं। आयुष मेडिकल एसोसिएशन ( AYUSH medical association ) के राष्ट्रीय प्रवक्ता डॉ. राकेश पाण्डेय के मुताबिक एक और आयुष कॉलेज ( AYUSH COLLEGE ) खुलने से शहर में इन कॉलेजों की संख्या बढ़कर 18 हो जाएगी।

देशभर में खुलेंगे 40 नए आयुष कॉलेज
देश में 40 नए आयुष कॉलेज ( AYUSH COLLEGE ) इस सत्र में खोले जाएंगे। इनमें से तीन मप्र में होंगे। इसके बाद प्रदेश में आयुष की तीन हजार सीटें बढ़ जाएंगी।

तीन साल में 105 आयुर्वेद, 02 सिद्ध, 39 होम्योपैथी व 09 यूनानी कॉलेज देशभर में खोले जा चुके हैं। इनमें से मध्यप्रदेश में 09, राजस्थान में 03, महाराष्ट्र में 16, छत्तीसगढ़ में 02 और उत्तरप्रदेश में 43 आयुष कॉलेज शामिल हैं।

आयुष कॉलेजों के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू
आयुष कॉलेजों ( AYUSH COLLEGES ) में दाखिले के लिए काउंसिलिंग शुरू हो गई है। यह काउंसिलिंग ऑल इण्डिया कोटे की 15 फीसदी सीटों पर प्रवेश के लिए है्र। मंगलवार को सीट अलॉटमेंट प्रक्रिया होगी। 04 जुलाई को परिणाम आएंगे।
पीएससी से भरेंगे 742 चिकित्सकों के पद
आयुष अस्पतालों में पीएससी से 742 पदों पर चिकित्सकों की भर्ती होगी। इनमें 678 आयुर्वेद बीएएमएस, 39 होम्योपैथी बीएचएमएस और 25 पद यूनानी बीयूएमएस चिकित्सकों के हैं।

इनमें दृष्टिबाधित, नि:शक्त अभ्यर्थियों के लिए सीटें आरक्षित होंगी। राज्य शासन ने शासकीय स्तर पर नियुक्तियों में अधिकतम आयु-सीमा कम कर दी है।

 

इधर, ऑनलाइन फीस जमा करना हुआ मुश्किल तो शासन ने बढ़ाई तारीख :

प्रदेश के 1250 सरकारी और प्राइवेट कॉलेजों में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने वाले 1 लाख 85 हजार विद्यार्थियों में से चंद विद्यार्थी ही इस बार ऑनलाइन फीस जमा कर पाए।

कॉलेजों में बेहद कम संख्या में फीस जमा करने की जानकारी सामने आने के बाद उच्च शिक्षा विभाग ने फीस जमा करने की अंतिम तारीख 1 जुलाई से बढ़ाकर दो जुलाई कर दी है।

गौरतलब है कि पिछले पांच दिनों से विद्यार्थी ऑनलाइन फीस जमा कराने का प्रयास कर रहे हैं, लेकिन दस्तावेजों का सत्यापन और वन टाइम पासवर्ड नहीं मिलने की वजह से प्रक्रिया में पिछड़ते जा रहे हैं। इससे विद्यार्थियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो