100 साल तक भी दाढ़ी के बाल ना होने देगा सफेद, हमेशा के लिए दाढ़ी बनाए रखें काली घनी और नेचुरल

100 साल तक भी दाढ़ी के बाल ना होने देगा सफेद, हमेशा के लिए दाढ़ी बनाए रखें काली घनी और नेचुरल

Astha Awasthi | Publish: Nov, 10 2018 02:52:16 PM (IST) | Updated: Nov, 10 2018 02:52:17 PM (IST) Bhopal, Bhopal, Madhya Pradesh, India

100 साल तक भी दाढ़ी के बाल ना होने देगा सफेद, हमेशा के लिए दाढ़ी बनाए रखें काली घनी और नेचुरल

भोपाल। भागदौड़ भरी जिंदगी में आजकल लोगों में सफेद बाल और सफेद दाढ़ी होना आम बात हो गई है। युवावस्था में सफेद बाल और सफेद दाढ़ी होने से लोग परेशान इसलिए हैं क्योंकि इसका कोई परमानेंट इलाज नहीं है। बता दें कि वैसे तो उम्र बढ़ने के कारण शरीर में मेलेनिन की मात्रा कम हो जाती है जिसके कारण दाढ़ी और मूंछ के बाल सफेद होने लगते हैं, जो खूबसूरती को खराब करते हैं लेकिन आज के समय में बदलती लाइफस्टाइल और सही खानपान न होने के कारण भी ऐसा होता है। लोग बाल और दाढ़ी को काला करने के लिए मार्केट में मिलने वाले हेयर डाई कलर का इस्तेमाल करते हैं जिसके कई साइड इफैक्ट भी होते है और बाल ज्यादा सफेद होने शुरू हो जाते है। इस समस्या से छुटकारा कुछ घरेलू उपायों को इस्तेमाल किया जा सकता है। जानिए क्या हैं वे घरेलू उपाय....

beard

- दाढ़ी के बालों को सफेद होने से रोकने के लिए 1 गिलास पानी में कढ़ी पत्ते डाल कर उबालें और इस पानी को रोजाना पीएं। इसे पीने से दाढ़ी-मूंछ जल्दी सफेद नहीं होती।

- दाढ़ी के बालों को सफेद से काला करने के लिए पुदीने का पत्तियों का पेस्ट बना कर इसमें 2 चम्मच प्याज का मिलाएं और इसे सफेद दाढ़ी पर अप्लाई करें।

- दाढ़ी पर गाय के मक्खन से मालिश करने पर बाल जल्दी सफेद नहीं होते है।

- रात के समय 1/2 कप पानी में 2 चम्मच शक्कर मिक्स करें और फिर इसमें 1/2 चम्मच नींबू का रस मिला कर इसे सफेद दाढ़ी पर लगाएं। ऐसा करने से बाल काले हो जाएंगे।

- घर पर ही आधा कटोरी अरहर की दाल के पेस्ट में 1 आलू को पीसकर मिलाएं। फिर इस पेस्ट को आधे घंटे के लिे सफेद दाढ़ी-मूंछ पर लगाएं। ऐसा लगातार एक सप्ताह तक करने पर फर्क समझ आएगा।

- अलसी में ओमेगा 3 फैटी एसिड्स होने के कारण इसे हर रोजाना 1 चम्मच खाने से दाढ़ी-मूंछ के बाल समय से पहले सफेद नहीं होते।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned