scriptJio यूज़र्स के लिए आई बुरी खबर, इस छोटी सी गलती से आपकी सिम हमेशा के लिए हो जाएगी बंद | bad news for jio users | Patrika News

Jio यूज़र्स के लिए आई बुरी खबर, इस छोटी सी गलती से आपकी सिम हमेशा के लिए हो जाएगी बंद

locationभोपालPublished: Nov 10, 2018 02:20:20 pm

Submitted by:

Faiz

Jio यूज़र्स के लिए आई बुरी खबर, इस छोटी सी गलती से आपकी सिम हमेशा के लिए हो जाएगी बंद

jio offer

Jio यूज़र्स के लिए आई बुरी खबर, इस छोटी सी गलती से आपकी सिम हमेशा के लिए हो जाएगी बंद

भोपालः भारत में इंटरनेट का इस्तेमाल बड़ी तेज़ी से बढ़ता जा रहा है। एक सर्वे के अनुसार भारत इंटरनेट इस्तेमाल करने वाले देशों में दूसरे स्थान पर है। वहीं, जियों के मार्केट में आने के बाद से तो इस क्षेत्र में जैसे बूम आ गया है। आज पूरे देश में इंटरनेट कोड़ियों के दाम पर उपलब्ध है। कॉमिपिटीशन में रहने के लिए लगभग सभी कंपनियों ने अपनी वैधता और स्पीड में कई गुना बढ़ोतरी की है। रोजमर्रा की जिंदगी में तेजी से बढ़ते इंटरनेट के इस्तेमाल के कारण लोग अपनी ज़रूरत की चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन, इंटरनेट में हाइस्पीड मिलने के कारण पिछले कुछ दिनों से -एडल्ट वेबसाइट्स को लोगों द्वारा बहुत ज्यादा सर्च किया जा रहा है। इसी को देखते हुए हालही में भारत सरकार ने इसपर कड़ा फैसला लेते हुए इन साइट्स को पूरी तरह से प्रतिबंधित करने के कदम उठाए हैं। राजधानी भोपाल के एक सिम रीचार्ज स्टोर के ऑनर ने बताया कि, जबसे सरकार द्वारा इन साइंट्स पर प्रतिहंध लगाया है। इंटरनेट पेक लेने वालों से होने वाली बिक्री में कमी आ गई है। लेकिन, सरकार द्वारा लिया गया यह फैसला सराहनीय है। ऐसा करने से धीरे-धीरे इस मानसिकता के लोगों में बदलाव आएगा।

इसलिए लिया गया फैसला

सरकार का यह फैसला महिलाओं के खिलाफ बढ़ते अपराधों पर अंकुश लगाने के लिए लिया गया है। इसी के तहत सरकार ने अब तक कुल 827 वेबसाइ्स को भारत में बेन कर दिया है।इसके अलावा भारत में संचालित होने वाली सभी टेलीकॉम कंपनियों को कड़े निर्देश भी दिये हैं कि, इस साइट्स पर इंटरनेट सुविधा उपलब्ध नहीं कराई जाए। इसपर गौर करते हुए सरकार और टेलीकॉम कंपनियां इसके खिलाफ एक्शन मोड में नज़र आ रही हैं।

सिर्फ 1 घंटा और बंद हो जाएगा नंबर

इसी के मद्देनज़र भारत की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी मानी जाने वाली जियो ने सरकार के इस फैसले की सराहना करते हुए कुछ दिनों पहले इन साइट्स का संचालन बंद कर दिया है। लेकिन, कुछ नॉन रजिस्टर्ड साइट्स अब भी इंटरनेट पर एक्टिव हैं। इसे खोजकर बंद करने में कुछ तकनीकी समय लग रहा है। जिसके चलते कंपनी ने युज़र्स के लिए यह हिदायत जारी की है कि, किसी भी यूज़र के लिए इन साइट्स पर विज़िट करना प्रतिबंधित है, अगर कोई व्यक्ति इस हिदायत का पालन नहीं करता, तो कंपनी को सरकार के निर्देशों का पालन करते हुए मजबूरन उस इंटरनेट के साथ इस्तेमाल होने वाले नंबर को हमेशा के लिए बंद कर सकती है। कंपनी का कहना है कि, इस फैसले को लेने के बाद कंपनी मात्र 1 घंटे में संबंधित युजर का सिम हमेशा के लिए बंद कर देगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो