scriptरेत बाजार में शिफ्ट होगी बागसेवनिया की सब्जी मंडी | Bagsevania's vegetable market will shift in sand market | Patrika News

रेत बाजार में शिफ्ट होगी बागसेवनिया की सब्जी मंडी

locationभोपालPublished: Feb 06, 2020 08:39:47 pm

Submitted by:

Rohit verma

ट्रैफिक जाम से वाहन चालकों और राहगीरों को मिलेगी राहत

रेत बाजार में शिफ्ट होगी बागसेवनिया की सब्जी मंडी

रेत बाजार में शिफ्ट होगी बागसेवनिया की सब्जी मंडी

भोपाल. करीब दो दशक से सड़क किनारे लगने वाले हाट बाजार को नगर निगम द्वारा शिफ्ट करने की तैयारी में है। बागसेवनिया सब्जी मार्केट को रेत बाजार के पास शिफ्ट किया जा रहा है। सड़क पर बाजार लगने से राहगीरों को जाम की समस्या से मुक्ति मिल जाएगी। दुकानदारों को यहां शेड बनाकर दिए जाएंगे। इसे पूरा करने में दो माह का समय लग सकता है। होशंगाबाद नेशनल हाईवे से कटारा हिल्स को जोडऩे वाली सड़क बागसेवनिया को मास्टर प्लान के अनुसार फोरलेन किया जाना है। इस सड़क को कुछ क्षेत्रों में चौड़ा किया गया है।

बागसेवनिया विश्वकर्मा मंदिर के पास जिस स्थान पर पिछले कई सालों से सब्जी मंडी लग रही है, वहां सड़क की चौड़ाई 20 फीट से भी कम है। हाट-बाजार वाले दिन रविवार और बुधवार को यहां 10 फीट ही सड़क बचती है। सड़क किनारे लगे वाले हाट बाजार को यहां से स्थान परिवर्तन की मांग लंबे समय से रहवासियों द्वारा नगर निगम से की जा रही है।

 

नहर में नहीं मिलेगी गंदगी
बागसेवनिया में लग रहे बाजार के व्यापारी गंदगी को यहां से निकली नहर के पानी में बहा देते हैं, जिससे किसानों को भी समस्या से जूझना पड़ रहा है। खेतों में उपयोग किए जाने वाले पानी में सब्जियों के कचरे के साथ मांस के टुकड़े और कचरा यहां बहते पानी में फेंक देते हैं।

पार्किंग स्थल होगा विकसित
जिस स्थान पर वर्तमान में हाट बाजार में ढाई सौ से ज्यादा दुकानें लग रही हैं, वहां बाजार को शिफ्ट करने के बाद पेड पार्किंग स्थल नगर निगम द्वारा विकसित किया जाएगा। इससे सड़क किनारे वाहन खड़े नहीं होंगे और वाहन चालकों को जाम से राहत मिलेगी।

 

बागसेवनिया में लगने वाले हाट बाजार को शिफ्ट करने के लिए कार्ययोजना तैयार की गई है। रेत बाजार की भूमि पर सभी व्यापारी सुव्यवस्थित ढंग से विस्थापित हों, इसके इंतजाम किए जाएंगे। इस काम में अभी दो माह का समय लग सकता है।
नीलेश श्रीवास्तव, जोनल अधिकारी, नगर निगम

एक तरफ से हटी तो दूसरी ओर लगने लगीं अवैध दुकानें
साकेत नगर. साकेत नगर स्थित एम्स अस्पताल के तीन नंबर गेट के आसपास लगातार अतिक्रमण जारी है। गेट नंबर तीन और दो के सामने अवैध तरीके से दुकानें संचालित की जा रही हैं। यहां कई बार नगर निगम द्वारा कार्रवाई किए जाने के बाद भी दुकानदारों के हौसले इतने बुलंद हैं कि निगम के अतिक्रमण विरोधी अमले के पीछे मुड़ते ही दुकानें लगनी शुरू हो जाती है। गेट नंबर तीन के एक ओर से हटाए जाने के बाद दूसरी ओर दुकानें लगने लगीं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो