scriptसिंगल यूज्ड पॉलीथीन पर प्रतिबंध के बाद पौधे तैयार करने बांस की थैली बनेगा नया विकल्प | ban on single-use polyethylene, bamboo bags will be a new option | Patrika News

सिंगल यूज्ड पॉलीथीन पर प्रतिबंध के बाद पौधे तैयार करने बांस की थैली बनेगा नया विकल्प

locationभोपालPublished: Oct 13, 2019 08:48:45 am

Submitted by:

Ashok gautam

सिंगल यूज्ड पॉलीथीन पर प्रतिबंध के बाद पौधे तैयार करने बांस की थैली बनेगा नया विकल्प- बांस मिशन को दिया 50 हजार थैली बनाने का आर्डर- कपड़े की थैली, थर्माकोल, बांस के कप पर पौधे तैयार करने के प्रयोग नहीं हुए सफल

bans_ki_thaili.jpg

भोपाल। वन विभाग ने नर्सरी में बिना पॉलीथीन के पौधे तैयार करने कई प्रयोग किए, लेकिन अभी तक के प्रयोग सफल नहीं हो पाए। विभाग ने अब पॉलीथीन के विकल्प के तौर पर बांस की थैली में पौधे तैयार करने की योजना बनाया है।

इसके लिए बांस मिशन को 50 हजार से अधिक बांस की थैलियां बनाने के लिए कहा है। थैलियों की क्षमता तीन से चार लीटर की होना जरूरी है, जिससे उसमें चार साल तक पौधे को रखा जा सके।

सरकार के 50 माइक्रोन के अधिक की सिंगल यूज पॉलीथीन पर प्रतिबंध लगाए निर्णय से नर्सरी में बगैर पॉलीथिन पौधे तैयार करना एक चुनौती बन गया है। इसमें वन विभाग ने थर्माकोल, कपड़े के बैंग, बांस के पौधे के कप और मिट्टे का गोला बनाकर पौध तैयार करने पर प्रयोग कर चुका है, लेकिन इसके परिणाम बेहतर नहीं आए हैं।

थर्माकोल और कपड़े के बैग तो ६ माह के अंदर ही खराब हो जाते हैं। जबकि मिट्टी के गोले पानी के साथ ही बह गए। इसको लेकर अब वन विभाग पॉलीथीन के नए-नए विकल्पों का तलाश कर रहा है। इस संबंध में वन विभाग ने वन एवं पर्यावरण मंत्रालय को भी पत्र लिखा है कि अगर इसका कोई विकल्प हो तो वे इस संबंध में विभाग को बताएं।

फिलहाल वन विभाग ने पिछले दो साल के पौधरोपण के लिए नर्सरियों में पौधे तैयार करने के लिए पॉलीथीन से ही पौधे तैयार करने का इंतजाम किया है, लेकिन लगातार इसके विकल्पों की तलाश में जुटा हुआ है। अन्य राज्यों से भी पॉलीथीन के विकल्पों पर विभाग के अफसर बात-चीत कर रहे हैं।

रूट-ट्रे पर भी विचार

वन विभाग रूट-ट्रे पर भी पौधे तैयार करने पर विचार कर रहा है। हालांकि इससे पौधे तैयार करने में वन विभाग को काफी महंगा पड़ेगा। एक रूट-ट्रे चार से पांच सौ में आती है, इसमें दस से बीस पौधे एक साथ तैयार होते हैं। सामाजिक वानकीय योजना के दौरान वन विभाग ने वर्ष 1991-72 में करीब एक लाख रूट-ट्रे खरीदे थे, जो आज भी काम कर रहे हैं। इसमें पौधे तैयार करने में कर्मचारियों को सावधानी बरतनी पड़ती है, क्योंकि यह एक बार टूटने के बाद अनुपयोगी हो जाते हैं।


सात करोड़ पौधे प्रति वर्ष तैयार करता है विभाग
विभाग अपनी नर्सरियों में 7 से 9 करोड़ पौधे प्रति वर्ष तैयार करता है। प्रदेश में 171 बड़ी नर्सरियां हैं, इसमें अनुसंधान के भी कार्य किए जाते हैं। इसमें प्रत्येक नर्सरी में 20 लाख से अधिक पौधे तैयार किए जाते हैं। इसके अलावा प्रत्येक जिले में अगल-अलग नर्सरियां बनाई गई हैं जिसमें एक लाख से 50 हजार तक पौधे तैयार किए जाते हैं। इसके अलावा बास मिशन और वन विकास निगम की भी ५०-५० से अधिक नर्सरियां हैं, जहां पौधे तैयार किए जाते हैं।

रुचि ले रहा है बांस मिशन
बांस मिशन बांस के बैग बनाने में विशेष रुचि ले रहा है। मिशन ने इस संबंध में कुछ बांस के उत्पाद बनाने वाली कंपनियों तथा कुटिर उद्योग संचालित करने उद्यमियों से बात भी की है।
मिशन का मानना है कि अगर यह विधि सफल हुई तो बांस का एक बड़ा उद्योग खड़ा हो जाएगा। इससे करोड़ों लोगों को रोजगार भी मिलेगा। क्योंकि अकेले मप्र के करीब १० करोड़ से अधिक पौधे तैयार किए जाते हैं। इसी अनुपात में अन्य राज्यों में भी पौधे तैयार किए जा रहे हैं। अन्य राज्य भी पालीथिन के बैग का विकल्प तलाशा जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो