script

खत्‍म हो गए हैं ये 6 बैंक, अब बदल जाएंगे आपके Bank Account Number

locationभोपालPublished: Apr 02, 2020 01:29:48 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

– 6 बैंकों का वजूद खत्म- ग्राहकों पर पड़ेगा ये असर

photo6066692433346931148.jpg

bank account number

भोपाल। लॉकडाउन के बीच 1 अप्रैल से देश के 6 सरकारी बैंकों का वजूद बदल गया है। 1 तारीख को 6 बैंक अपना नाम और पहचान खो चुके हैं। सबसे पहले बात करते है इलाहाबाद बैंक की। बता दें कि बीती 1 अप्रैल से इलाहाबाद बैंक के सभी ब्रांच इंडियन बैंक के माने जाएंगे। इसके के ग्राहक या डिपॉजिटर्स को भी इंडियन बैंक का कहा जाएगा।

 

Banking Fraud

वहीं दूसरी ओर अब सिंडिकेट बैंक का विलय केनरा बैंक में होगया है। इसके बाद सिंडिकेट बैंक के ब्रांच केनरा बैंक में मर्ज हो गये हैं। इसी तरह, बैंक के ग्राहकों को भी अब केनरा बैंक का ग्राहक माना जाएगा। कहने का मतलब ये है कि आप सिंडिकेट बैंक के ग्राहक हैं तो आपको 1 अप्रैल से केनरा बैंक का माना जाएगा।

8 branches of 6 banks will merge with four big banks from tomorrow in bhilwara

अब बात करते हैं ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया की। इन दोनों बैंक की ब्रांच अब पंजाब नेशनल बैंक के हो जाएंगे। इसके अलावा इन दोनों बैंकों के ग्राहकों को भी अब पीएनबी का माना जाएगा। बता दें कि पीएनबी देश का तीसरा सबसे बड़ा बैंक माना जाता रहा है। पीएनबी से पहले बैंक ऑफ बड़ौदा और SBI आते हैं।

state_bank_of_india.jpg

घबराने की नहीं है जरूरत

बैंकों के विलय होने के कारण देश के लाखों खाताधारकों के बैंक अकाउंट नंबर Account Number, IFSC Code आईएफएससी कोड आदि भी बदल गए हैं। इस बड़े बदलाव के बावजूद खाताधारकों को अभी घबराने की जरूरत नहीं है। ग्राहकों को नया चेकबुक, एटीएम कार्ड देने का काम भी प्रभावित हुआ है।

 

Banks Strike Bank Closing Days Latest News
IMAGE CREDIT: patrika

हालांकि ग्राहकों के पुराने एटीएम ATM और Cheque Book चेकबुक पहले की तरह काम करते रहेंगे। तकनीकी तौर पर बुधवार से इन बैंकों का विलय हो चुका है। लेकिन अभी इस प्रक्रिया के पूरा होने में समय लगेगा। मौजूदा लॉकडाउन की वजह से विलय से संबंधित कई काम अभी नहीं हो पाए हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो