जल्दी निपटा लें अपना जरूरी काम, इस महीने 15 दिन बंद रहेंगे बैंक, यहां देखें पूरी लिस्ट

दूसरे और चौथे शनिवार के दिन भी बंद रहता है।

By: Pawan Tiwari

Published: 07 Aug 2020, 12:49 PM IST

भोपाल. कोरोना संकट के कारण लोगों को कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। अगस्त महीने में कई दिन बैंक बंद रहने के कारण आपको समस्या का सामना करना पड़ सकता है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा एक लिस्ट जारी की गई है। इस लिस्ट के अनुसार अगस्त महीने में कई दिन बैंक बंद रहेंगे। हालांकि बैंक देशभर में बंद रहेंगे लेकिन मध्यप्रदेश में किस-किस दिन बैंक बंद रहेंगे ये हम आपको बता रहे हैं। आपको बता दें कि बैंक दूसरे और चौथे शनिवार के दिन भी बंद रहता है।

अगस्त महीने का पहला सप्ताह
हालांकि अगस्त महीने का पहला सप्ताह खत्म होने को है लेकिन इसके बाद भी इस सप्ताह के आने वाले शनिवार और रविवार को बैंक बंद रहेंगे। 3 अगस्त को रक्षाबंधन था जिस कारण बैंक बंद थे। 8 अगस्त को महीने का दूसरा शनिवार है इसलिए बैंक बंद रहेंगे और 9 अगस्त को रविवार के कारण बैंक बंद रहेंगे।

अगस्त माह का दूसरा सप्ताह
अगस्त महीने का दूसरा सप्ताह 10 अगस्त दिन सोमवार से शुरू होगा। 12 अगस्त को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के कारण मध्यप्रदेश के सारे बैंक बंद रहेंगे। 13 अगस्त को पेट्रियोट डे के मौके पर इम्फाल जोन में बैंकों में छुट्टी रहेगी लेकिन इस छुट्टी का मध्यप्रदेश में कोई असर नहीं होगा। 13 अगस्त को मध्यप्रदेश में बैंक खुले रहेंगे। 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस है और यह नेशनल हॉलिडे है जिस कारण देशभर में बैंक बंद रहेंगे। वहीं, 16 अगस्त को रविवार जिस कारण बैंक बंद रहेंगे।

अगस्त का तीसरा सप्ताह 17 तारीख से शुरू होगा। 20 अगस्त को श्रीमंत संकरादेव की तिथि के मौके पर और 21 अगस्त को हरितालिका तीज के अवसर पर बैंकों में छुट्टी रहेगी। 22 अगस्त को गणेश चतुर्थी और महीने का चौथा शनिवार है, इसलिए बैंक बंद रहेंगे। 23 अगस्त को रविवार की छुट्टी के कारण बैंक बंद रहेंगे।

अगस्त के चौथे सप्ताह में भी बैंक कई दिन बंद रहेंगे। 29 अगस्त को कर्मा पूजा और मोहर्रम के चलते बैंकों मे छुट्टी रहेगी। 30 अगस्त को रविवार है जबकि 31 अगस्त को ओणम के कारण बैंकों में छुट्टी रहेगी।

Pawan Tiwari
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned