scriptबैंकर दीपा ने बना दिया सेनेटरी पैड्स का चलता-फिरता बैंक | Banker Deepa made a bank of sanitary pads | Patrika News

बैंकर दीपा ने बना दिया सेनेटरी पैड्स का चलता-फिरता बैंक

locationभोपालPublished: Dec 05, 2021 04:15:34 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

शहर में अलग-अलग वर्गों की महिलाओं को जोड़ा…..

sanitary-pads-09.jpg

sanitary pads

हितेश शर्मा, भोपाल। ग्रामीण महिलाएं आज भी मेंस्टुअल हाइजीन को लेकर जागरूक नहीं हैं। वे आज भी कपड़े का यूज करती हैं। शहरी के साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में भी लड़कियां पैड्स का यूज करने लगी थीं, लेकिन कोरोना काल उनके लिए परेशानी का कारण बना। बैंकर दीपा सोनी ने यह समझा कि पारिवारिक आय की कमी और लॉकडाउन की पाबंदियों के कारण ग्रामीण लड़कियां अपनी परेशानी किसी को बता नहीं पा रही थीं। ऐसे में उन्हें अनहाइजीनिक कपड़े का उपयोग करना पड़ रहा था। ऐसे में ही दीपा ने निःशुल्क पैड बैंक इसमें अपनी दोस्त, रिश्तेदार और बैंक में काम करने वाली साथियों को भी जोड़ा, ताकि मदद व्यापक रूप से हो सके।

शहर में अलग-अलग वर्गों की महिलाओं को जोड़ा

पहले लॉकडाउन के समय ही हमने शहर की गरीब बस्तियों में जाकर सेनेटरी पैड्स बांटना शुरू किया। तब हमें लगा कि अकेले कुछ लोगों के पैड दान करने से समस्या का समाधान नहीं होगा, क्योंकि एक बड़ा वर्ग इसकी अनुपलब्धता की परेशानी से जूझ रहा है। हमने शहर के अलग-अलग वर्गों की महिलाओं को भी जोड़ने का निर्णय लिया। प्रति महिला एक पैड दान में देने का लक्ष्य बनाया।

कार में हमेशा साथ रखती हैं सेनेटरी पैड्स के डिब्बे

दीपा ने बताया कि हमने 10 बैंकों में जाकर वहां सेनेटरी पैड्स कलेक्शन के डिब्बे रखे हैं। यहां आकर कोई भी पैड्स दान कर सकता है। इसके साथ बाजारों की कुछ प्रमुख लोकेशंस पर भी ये डिब्बे रखे गए हैं। मैं और ग्रुप के अन्य सदस्य अपनी कार में डिब्बा साथ लेकर चलते हैं। हम जहां भी जाते हैं, महिलाओं को इसके बारे में बताकर पैड डोनेशन करने के लिए प्रेरित करते हैं। अब तक हम 700 से ज्यादा महिलाओं से करीब 13 हजार पैड्स दान करवा चुके हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो