scriptआज ही निपटा लें बैंक के जरूरी काम, नहीं तो सितंबर के पहले हफ्ते में इस कारण होंगे परेशान! | banks will remain closed in September 2018 first week | Patrika News

आज ही निपटा लें बैंक के जरूरी काम, नहीं तो सितंबर के पहले हफ्ते में इस कारण होंगे परेशान!

locationभोपालPublished: Aug 31, 2018 09:56:03 am

पहले हफ्ते के शुरुआत में ही बंद मिलेंगे बैंक banks will remain closed in September 2018 first week…

news for bank cutomers

आज ही निपटा लें बैंक के जरूरी काम, नहीं तो सितंबर के पहले हफ्ते में इस कारण होंगे परेशान!

भोपाल। यदि आपको भी कुछ खास काम बैंक में कराने हैं, तो आज ही करा लें। ऐसा किए जाने से आप कुछ हद तक परेशानियों से बच जाएंगे।

दरअसल सितंबर के पहले ही हफ्ते के शुरुआती दिनों में आप बैंको में अपना कोई भी जरूरी काम नहीं करा पाएंगे। इसका कारण सितंबर के शुरुआती दिनों में पड़ रही बैंकों की छुट्टियों banks will remain closed को बताया जा रहा है।
ऐसे में मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल सहित प्रदेश के विभिन्न जिलों के लोग भी इससे प्रभावित होंगे।
एक ओर जहां कई लोग सितंबर के शुरुआत में ही 5 दिनों तक बैंकों के बंद banks will closed in September 2018 first weekरहने की बात कर रहे हैं। वहीं असल में ये छुट्टियां कम होने के बाजवूद काफी परेशानी वाली हो सकती हैं।
ये हैं मुख्य परेशानी की वजह…
दरअसल कई लोगों का कहना है कि 1 सितंबर को शनिवार के चलते बैंक बंद रहेंगे। वहीं इसके बाद 2 सितंबर को रविवार और 3 सितंबर को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की छुट्टी होने के कारण बैंक बंद Banks closed रहेंगे। वहीं यह बात भी सामने आ रही है कि 4 और 5 सितंबर को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के कर्मचारियों ने हड़ताल पर जाने की धमकी दी है।
ऐसे में भले ही 1 सितंबर को पहला शनिवार होगा, जिसके चलते बैंकों में छुट्टी तो नहीं होगी, लेकिन 2 को रविवार व 3 को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी से जरूर काम रुकेंगे। वहीं आरबीआइ के कर्मचारियों के हड़ताल पर जाने से भी कुछ असर पड़ने की संभावना से पूरी तरह इनकार नहीं किया जा सकता है। ऐसे में त्योहार के चलते एटीएम खाली होने के कारण भी परेशानियों का उपभोक्तओं banks will closed in September 2018 को सामना करना पड़ सकता है।
वहीं ये बात भी सामने आ रही है कि सितंबर के पहले हफ्ते में बैंकों की लगातार पांच दिन की छुट्टी रहने की बात सामने आने से काफी उपभोक्ता परेशानी महसूस कर रहे हैं। वहीं यह भी कहा जा रहा है कि इससे बैंक के काम में काफी परेशानी होगी, यहां तक कि फंड ट्रांसफर भी नहीं हो पाएगा।
जबकि जानकारों के अनुसाार मुख्य रूप से केवल दो दिन ही परेशानी रहेगी और वे है 2 व 3 सितंबर इससे पहले 1 को बैंक खुलेंगे। जबकि आरबीआइ के कर्मचारियों की हड़ताल का आम जनता पर न के बराबर असर होगा। लेकिन कुछ जानकार आरबीआइ के कर्मचारियों की हड़ताल को लेकर भी सतर्कता रखने की बात कर रहे हैं।
इसलिए रहेंगे rbi के कर्मचारी हड़ताल पर…
बताया जाता है कि 4 और 5 सितंबर को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के कर्मचारियों ने हड़ताल पर जाने की धमकी दी है। इसका कारण पेंशन से जुड़ी उनकी मांगों को बताया जाता है। ऐसे में कहा जा रहा है कि इससे बैंकिंग लेनदेन प्रभावित होगा और कैश की किल्लत होगी।
ये कहते हैं जानकार
बैंक से रिटायर्ड ओपी गुप्ता का कहना है कि सितंबर के शुरुआत में लगातार चार या पांच दिन बैंक बंद रहने की खबर केवल अफवाह है। दरअसल 1 सितंबर को महीने का पहला शनिवार है और पहले शनिवार को बैंकों की छुट्टी नहीं होती। इसकी जगह बैंकों का दूसरे और चौथे शनिवार को अवकाश रहता है।
ऐसे में 1 सितंबर को बैंकिंग कामकाज होगा। इसके बाद जरूर 2 सितंबर को रविवार को 3 सितंबर को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की छुट्टी होने के कारण बैंक बंद रहेंगे। इस दौरान जरूर कुछ जगह कैश की किल्लत समाने आ सकती है, क्योंकि त्योहार के चलते लोग एटीएम का भरपूर उपयोग कर सकते हैं।
इस बारे में गुप्ता का यह भी कहना है कि किसी भी छुट्टी से पहले एटीएम इंडस्ट्री से जुड़े लोग पहले ही एटीएम मशीन में जरूरी नकदी डाल देते हैं। इसके पीछे लक्ष्य होता है कि किसी भी तरह की परेशानी न हो। लेकिन त्योहारों के चलते कभी कभी ये नकदी भी कम पड़ जाती है, जिससे परेशानी पैदा होती है।
जबकि इसके बाद 4 और 5 सितंबर को आरबीआइ की कर्मचारी यूनियन के हड़ताल पर रहने के कारण बैंकिंग कामकाज पर कोई असर न के बराबर रहेगा, लेकिन ये स्थिति तब तक ही रहेगी जब तक और बैंक कर्मचारी भी उनके समर्थन में नहीं उतरते। उनका कहना है कि आरबीआइ एक गवर्न‍िंग बॉडी है, ऐसे में रोजमर्रा के लेन-देन में इसकी भागीदारी न के बराबर होती है। हां यदि यह हड़ताल किसी कारणवश लंबी खिंचती है, तो इससे बैंक के साथ ही ग्राहकों को भी परेशानी हो सकती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो