scriptबरकतउल्‍ला विश्‍वविद्यालय ने बीएड-एमएड परीक्षाएं बढ़ाई, जानिए एग्जाम्स की नई तारीखें | Barkatullah University postponed the BEd-M.Ed exams | Patrika News

बरकतउल्‍ला विश्‍वविद्यालय ने बीएड-एमएड परीक्षाएं बढ़ाई, जानिए एग्जाम्स की नई तारीखें

locationभोपालPublished: Jun 24, 2022 08:37:31 pm

Submitted by:

deepak deewan

परीक्षा की संशोधित समय-सारिणी बीयू ने वेबसाइट पर अपलोड की।

barkatullah_university.jpg

संशोधित समय-सारिणी बीयू ने वेबसाइट पर अपलोड की

भोपाल। राजधानी के बरकतउल्ला विश्वविद्यालय (बीयू) ने पंचायत और निकाय चुनाव के कारण जून के अंतिम सप्ताह से प्रारंभ होने वाली बीएड व एमएड परीक्षाओं की तारीख बढ़ा दी है। अब ये परीक्षाएं जुलाई के दूसरे सप्ताह से शुरू होंगी। बीयू के बीएड द्वितीय व एमएड चौथे सेमेस्टर की ये परीक्षाएं 28 जून से प्रारंभ होने वाली थीं. बीयू प्रबंधन के मुताबिक विद्यार्थियों की सहूलियत के लिए विश्वविद्यालय ने यह निर्णय लिया है।

परीक्षाओं की तारीख आगे बढ़ाने का एक और कारण बताया जा रहा है। अग्निपथ योजना को लेकर बिहार में हो रहे प्रदर्शन के कारण ज्यादातर ट्रेनें निरस्त की जा रही थी। इस कारण बिहार और उत्तरप्रदेश के विद्यार्थी परीक्षा की तारीख आगे बढ़ाने की मांग कर रहे थे। बीयू के बीएड और एमएड पाठ्यक्रम में दूसरे राज्य के विद्यार्थी 25 प्रतिशत सीटों पर प्रवेश लेते हैं। इस तरह दूसरे राज्यों के करीब 7 हजार विद्यार्थी बीएड व एमएड की परीक्षा में शामिल होंगे।

संशोधित परीक्षा कार्यक्रम विवि की वेबसाइट पर अपलोड – इसके अलावा प्रदेश में चुनाव को लेकर कालेज के कर्मचारियों की ड्यूटी लगाए जाने के कारण भी इन परीक्षा की तिथि बढ़ाने की मांग की जा रही थी। विवि प्रबंधन और परीक्षा समिति ने शुक्रवार को बैठक कर इस संबंध में बातचीत की और निर्णय लिया कि तारीख आगे बढ़ाई जाएं। संशोधित परीक्षा कार्यक्रम विवि की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया हैं।

बीयू के उप कुलसचिव शैलेंद्र जैन ने बताया कि बीएड व एमएड परीक्षा की तारीख बढ़ाए जाने के लिए दूसरे राज्यों के विद्यार्थियों के आवेदन आए थे। पंचायत और निकाय चुनाव के कारण भी इन परीक्षाओं की तारीख आगे बढ़ा दी गई है।

परीक्षा की संशोधित समय सारिणी
बीएड चतुर्थ सेमेस्टर- 12 से 26 जुलाई तक
बीएड स्पेशल द्वितीय सेमेस्टर- 18 से 27 जुलाई तक
बीएड द्वितीय सेमेस्टर- 20 से 28 जुलाई तक
एमएड चतुर्थ सेमेस्टर- 19 से 23 जुलाई तक
एमएड द्वितीय सेमेस्टर- 20 से 26 जुलाई तक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो