नहाने के टॉवेल में भी हो सकते हैं वायरस, ऐसे रखें कीटाणुओं से दूर

टॉवेल को कीटाणुओं से दूर रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स

By: Tanvi

Published: 18 Apr 2020, 04:47 PM IST

भोपाल/ टॉवेल रोज उपयोग में आने वाली चीज़ है। इसका इस्तेमाल नहाने के समय लगभग हर व्यक्ति करता है और सिर्फ नहाने में ही नहीं इसका इस्तेमाल हाथ, मुंह धोने के बाद कई बार किया जाता है। लोग एक दिन में कई बार टॉवेल को उपयोग में लेते हैं। लेकिन आपको शायद ये नहीं पता के आपके द्वारा बार-बार उपयोग में लिये जाने वाले टॉवेल में कई तरह के कीटाणु आ जाते हैं। जो कि लगातार यूज करने पर हमारे शरीर में भी जाने लगते हैं। इसलिए टॉवेल को साफ-सुथरा रखना बहुत जरुरी है।

टॉवेल को साफ रखने के लिए हमें उसे रोज धोना चाहिये। लेकिन टॉवेल को रोज धोना और सुखाना थोड़ा मुश्लिक हो जाता है। तो इस स्थिति में टॉवेल को कैसे कीटाणुओं से दूर रख सकते हैं। कैसे जर्म्स फ्री रख सक सकते हैं उसके लिए जानते है कुछ टिप्स जो कि आपको बताएंगे कि कैसे आप टॉवल को क्लीन और हाइजीनिक बना सकते हैं। तो आइए जानें..

 

पढ़ें ये खबर- 20 अप्रैल से ऑफिस जाना नहीं होगा आसान, करनें होंगे ये काम

गर्म पानी में धाएं टॉवेल

टॉवेल को हम दिन में कई बार यूज करते हैं, जिसके बाद उसमें जर्म्स बनना शुरु हो जाते हैं। अपने टॉवेल को कीटाणुओं से दूर रखने के लिए 5 से 7 बार यूज करने के बाद गर्म पानी से धोएं।
इसके अलावा अपने टॉवल को माइक्रोब्स फ्री बनाने के लिए ऑक्सीजन ब्लीच वाले डिटर्जेंट से धोएं।

खुली हवा और धूप में सुखाएं

कुछ लोग टॉवेल को यूज कनरे के बाद उसे रूम में, बाथरूम में या चेयर पर सुखा देते हैं, लेकिन ये गलत है। अपने टॉवेल को हमेशा धूप या फिर खुली हवा में सुखाना चाहिए। इससे टॉवेल पर पैदा होने वाले जर्म्स और कीटाणु मर जाते हैं।

पानी में विनेगर मिलाकर धाएं टॉवेल

अपने टॉवेल को धोने से पहले पानी में डिटर्जेंट के साथ थोड़ा सा विनेगर डाल दें। इसके बाद अपने टॉवेल को धोएं, इससे हार्ड वॉटर के कुछ रिमेंस जो टॉवल के रेशों में जम जाते हैं वह विनेगर की मदद से आसानी से साफ हो जाते हैं और टॉवेल भी अच्छे से क्लिन हो जाता है।

किसी से शेयर ना करें अपना टॉवल

माइक्रोब्स और जर्म्स से बचने के लिए टॉवल को साफ रखना तो जरूरी होता ही है साथ ही इसे घर के किसी और सदस्य के साथ शेयर नहीं करना चाहिए।

coronavirus What is Coronavirus?
Show More

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned