scriptजमीन जायदाद नहीं यहां नाली के लिए सालों से झगड़ रहे हैं अस्पताल, जानिए क्या है पूरा मामला | Battle of two hospitals in bhopal | Patrika News

जमीन जायदाद नहीं यहां नाली के लिए सालों से झगड़ रहे हैं अस्पताल, जानिए क्या है पूरा मामला

locationभोपालPublished: Nov 21, 2019 12:03:40 pm

Submitted by:

praveen shrivastava

इंदिरा गांधी अस्पताल प्रबंधन ने अपने परिसर में बनी नाली के आगे दीवार खड़ी कर दी।

indra_news.png

भोपाल/ अब तक आपने जमीन को लेकर कई विवाद सुने होंगे लेकिन शहर में एक नाली को लेकर कई साल से लड़ाई चल रही है। इससे रोचक बात यह है कि यह लड़ाई दो सरकारी अस्पतालों के बीच चल रही है और इसका खामियाजा भुगत रहे हैं मरीजों के परिजन और दो सैकड़ा नवजात।

दरअसल सुल्तानिया जनाना अस्पताल और इंदिरा गांधी महिला एवं बाल्य चिकित्सालय के बीच गंदे पानी की निकासी को लेकर लंबे समय से विवाद चल रहा है। सुल्तानिया अस्पताल का गंदा पानी बहकर इंदिरा गांधी अस्पताल की तरफ बनी नाली में जाता है।

इंदिरा गांधी अस्पताल हमेशा विरोध करता रहा है। लगातार विरोध के बावजूद जब सुल्तानिया अस्पताल ने अपने परिसर में नाली का निमाज़्ण नहीं कराया तो इंदिरा गांधी अस्पताल प्रबंधन ने अपने परिसर में बनी नाली के आगे दीवार खड़ी कर दी।

अब सुल्तानिया अस्पताल से निकला गंदा पानी परिसर में ही भरा रहता है। नवजातों और प्रसूताओं के साथ परिजनों पर भी खतरा शहर का सबसे बड़ा महिला अस्पताल होने के नाते सुल्तानिया अस्पताल में हमेशा भीड़ होती है। 235 बिस्तरों की क्षमता वाले इस अस्पताल में हमेशा 275 से ज्यादा महिलाएं भतीज़् रहती हैं। यही नहीं इन प्रसूताओं के साथ उनके नवजात भी रहते हैं। ऐसे में इनको संक्रमण का खतरा बना रहता है

गंदगी के बीच गुजार रहे दिन-रात

सुल्तानियांअस्पताल में भतीज़् प्रसूताओं के परिजन परिसर में जगह की कमी के कारण कीचड़ के पास ही सोते हैं। कई बार इनके साथ छोटे-छोटे बच्चे भी रहते हैं, लेकिन दोनों अस्पतालों के जिम्मेदार पानी की समस्या का विकल्प खोजने के बजाय जिद पर अडे हुए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो