scriptBCLL की बसों पर दो करोड़ रुपए टैक्स बकाया, नए रूट परमिट का प्रस्ताव लौटाया | BCLL: Two crore rupees tax owed on BCLL buses | Patrika News

BCLL की बसों पर दो करोड़ रुपए टैक्स बकाया, नए रूट परमिट का प्रस्ताव लौटाया

locationभोपालPublished: Jan 09, 2020 07:38:29 am

Submitted by:

Ram kailash napit

शहर के ग्रामीण क्षेत्रों तक लो फ्लोर बस चलाने मांगी गई थी अनुमति

RTO

RTO

भोपाल. राजधानी के ग्रामीण क्षेत्रों तक लो फ्लोर बसें चलाने के लिए बीसीएलएल के परमिट प्रस्ताव को परिवहन विभाग ने लौटा दिया है। विभाग ने साफ किया है कि बीसीएलएल के तीनों बस ऑपरेटर कैपिटल, दुर्गम्मा और भल्लारदेव पिछले कई वर्षों से परिवहन टैक्स जमा नहीं कर रहे हैं जिसके चलते बकाया राशि दो करोड़ से ज्यादा हो चुकी है। बीसीएलएल को भेजे जवाब में एकमुश्त राशि जमा कर टैक्स विवाद समाप्त करने की पेशकश भी की गई है। परिवहन विभाग के मुताबिक बीसीएलएल की अनेक बसें 6 से 7 साल पुरानी हो चुकी हैं जबकि बड़ी संख्या में बसें कंडम होकर डिपो में खड़ी हुई हैं। इन बसों पर भी टैक्स की राशि लंबित है और प्रतिवर्ष बढ़ रही है इसलिए इन बसों का एकमुश्त टैक्स जमा करने 90 प्रतिशत राशि की छूट दी जा सकती है।
अभी किस दर से निकाला गया बकाया
परिवहन विभाग ने नोटिस में साफ किया है कि सिटी परमिट पर चलने वाली बसों के लिए 200 रुपए प्रति सीट की दर से टैक्स वसूला जाता है। 52 सीटर लो फ्लोर पर ये राशि 10 हजार 400 रुपए राशि बनती है। इसी प्रकार सिटी परमिट के लिए इन वाहनों पर 90 रुपए प्रति सीट शुल्क लिया जाता है। 52 सीटर लो फ्लोर बस पर ये राशि 4 हजार 680 रुपए प्रति बस बनती है। परिवहन विभाग के रिकॉर्ड के मुताबिक बीते चार साल से बसों का टैक्स बकाया चल रहा है।
इन इलाकों तक फेरे चालू करने की तैयारी
बड़झिरी, हिनौतिया, रातीबढ़, फंदा, परवलिया सड़क, सूखीसेवनिया, ईंटखेड़ी, आचारपुर, नयापुरा समेत अन्य रूट पर लो फ्लोर नहीं चलती हैं। रहवासियों के साथ ही बड़ी संख्या में इन रूट पर कॉलेज हैं। सिटी बसों को परमिट के अनुसार 30 रुपए प्रति सीट टैक्स है, जबकि इसके दायरे से बाहर होते ही प्रति सीट 180 रुपए किराया हो जाता है। इसी कारण बीसीएलएल के तीनों बस ऑपरेटर इस रूट पर बसें नहीं चला रहे हैं।
फैक्ट फाइल-
बीसीएलएल के पास कुल लो फ्लोर बसें- 225
वर्ष 2015 से 2017 के बीच कंडम बसें- 40
वर्ष 2017 से अब तक कंडम बसें- 25
तीनों बस ऑपरेटरों के पास कुल बसें- 160

बीसीएलएल के बस ऑपरेटरों पर बकाया टैक्स नोटिस जारी किए गए हैं। बकाया विवाद समाप्त होने पर ही नए परमिट जारी किए जाएंगे।
संजय तिवारी, क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो