scriptयात्रियों को सुविधा: भोपाल से यूपी,गुजरात, महाराष्ट्र, राजस्थान, छत्तीसगढ तक चलेंगी बीसीएलएल की बसें | BCLL will start buses to 5 states | Patrika News

यात्रियों को सुविधा: भोपाल से यूपी,गुजरात, महाराष्ट्र, राजस्थान, छत्तीसगढ तक चलेंगी बीसीएलएल की बसें

locationभोपालPublished: Nov 14, 2022 06:38:20 pm

प्रायवेट कंपनियों से बीसीएलएल ने टेंडर जारी कर मंगवाए प्रस्ताव, अभी शहर के अलावा राज्य के अंदर हो रहा सूत्र सेवा बसों का संचालन, इसके बाद अन्य राज्यों के लिए भी मिलने लगेंगी एसी बसें

Intercity Bus, Tender, MIC, Operator, Yojna, Katni News

Intercity Bus, Tender, MIC, Operator, Yojna, Katni News

भोपाल. बीसीएलएल ने पांच राज्यों तक यात्री बस चलाने की योजना पर एक कदम आगे बढ़ाया है। कंपनी ने प्रायवेट बस ऑपरेटरों से मुकाबला करने के लिए देश के बड़े उद्योग समूह को टेंडर में शामिल होने की छूट दी है। ऑन लाइन टेंडर प्रक्रिया को शुरू किया गया है जिसे नए साल से पहले निपटाने की तैयारी है। बीसीएलएल पहले चरण में पांच राज्यों की राजधानी तक बसें संचालित करेगा। बीच में आने वाले शहरों के लिए हॉल्ट तय किए जाएंगे। बसों की रॉयल्टी, संचालन की शर्तें एवं विज्ञापन से होने वाली आमदनी में बीसीएलएल साझेदार रहेगा। कंपनी को उम्मीद है कि अगले कुछ दिनों में बस ऑपरेटर्स द्वारा टेंडर के प्रति सकारात्मक रुझान दिखाया जाएगा, जिसके बाद विभिन्न राज्यों के लिए सीधी बस सेवा शुरू कर दी जाएगी।
शुरुआत में पांच पड़ोसी राज्यों यूपी, गुजरात, महाराष्ट्र, राजस्थान और छत्तीसगढ़ के लिए बस सेवा शुरू की जाएगी। बस सेवा शुरू होने से इन सभी राज्यों के बड़े शहरों तक भोपाल सड़क मार्ग से भी जुड़ जाएगा। इन सभी बसों का संचालन बीसीएलएल हबीबगंज स्थित आइएसबीटी से करेगा। बीसीएलएल को उम्मीद है कि इन सभी शहरों के लिए यात्री उपलब्ध रहेंगे। पहले चरण में पुणे, जयपुर, उदयपुर, कोटा और महाराष्ट्र के अन्य शहरों के लिए बसें चलेंगी।
प्रायवेट बसों के मुकाबले सस्ते टिकट
इस रूट पर वर्तमान में निजी ऑपरेटर्स की बसें चल रही हैं। जिसके कारण त्योहार के दिनों में मनमाना किराया वसूलने की भी शिकायतें सामने आती रहती है। शासन निजी ऑपरेटर्स पर लगाम लगाने की तैयारी कर रहा है। इसी क्रम में इन चुनिंदा रूट्स पर बस सेवा शुरू करने की तैयारी बीसीएलएल द्वारा की जा रही है। लंबे रूट पर स्लीपर बसों को चलाया जाएगा। जिन जगहों का सफर 12 घंटे से कम है, वहां सिटिंग बसों को चलाया जाएगा।
इन शहरों के साथ होगी कनेक्टिविटी

उत्तर प्रदेश : कानपुर, लखनऊ और झांसी

गुजरात : अहमदाबाद, सूरत और बड़ोदरा

महाराष्ट्र : मुंबई, पुणे, नागपुर और नासिक

राजस्थान : जयपुर, कोटा और उदयपुर
छत्तीसगढ़ : बिलासपुर और रायपुर

वर्जन—-

राज्यों से शहर को जोड़ने नई बसों को चलाने की योजना है। निजी कंपनियों से प्रस्ताव मांगे हैं।

आरके सक्सेना, सिटी इंजीनियर, बीसीएलएल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो