scriptराजधानी में तेजी से बढ़ रहे हैं डेंगू, मलेरिया और स्वाइन फ्लू के मरीज- ये करें उपाय | Be Alert! Dengue,malaria and swine flu patients are increasing rapidly | Patrika News

राजधानी में तेजी से बढ़ रहे हैं डेंगू, मलेरिया और स्वाइन फ्लू के मरीज- ये करें उपाय

locationभोपालPublished: Jul 03, 2022 04:35:37 pm

– बारिश के मौसम में बढ़ जाता है बैक्टीरियल इंफेक्शन, एक ही दिन में 1305 मरीज ओपीडी में पहुंचे

health.png

भोपाल। अब तक जहां राजधानी व प्रदेश के लोग मानसून का इंतजार कर रहे थे, वहीं अब मानसून ने आते ही राहत के साथ मुसीबत में भी इजाफा कर दिया है। जिसके चलते अस्पताल में पहुंचने वाले मरीजों की संख्या में एकाएक इजाफा हो गया है। जानकारों के अनुसार भी एक ओर जहां बारिश में जहां मौसम खुशनुमा हो जाता है, वहीं इन दिनों बैक्टीरियल इंफेक्शन का खतरा भी कई गुना बढ़ जाता है।

ऐसे में विशेषज्ञों का कहना है कि कोरोना के मौसम में थोड़ी सी लापरवाही से बड़ी बीमारियों का कारण बन सकती है। चिकित्सकों का कहना है कि इस मौसम में तापमान लगातार कम ज्यादा होने से बैक्टीरिया का प्रभाव ज्यादा तेजी से होता है। इस मौसम में डेंगू, मलेरिया से लेकर स्वाइन फ्लू बहुत तेजी से बढ़ते हैं।

फिलहाल डेंगू और मलेरिया के मरीज नहीं मिल रहे, लेकिन वायरल के मरीजों की संख्या अचानक बढ़ गई है। शनिवार को हमीदिया अस्पताल में 2235 मरीज पहुंचे इसमें 1305 मरीज वायरल, मौसमी बीमारियों से संबंधित थे। वहीं जेपी अस्पताल में भी ओपीडी में 1985 में शाम को 1145 मरीज मौसमी बीमारी का इलाज कराने पहुंचे।

मच्छरों से ज्यादा खतरा
गांधी मेडिकल कॉलेज के श्वास रोग विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. पराग शर्मा बताते हैं कि इस मौसम में मच्छरों की संख्या अचानक बढ़ जाती है। ऐसे में मच्छर जनित रोग जैसे डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया के साथ गंदे पानी और गंदगी से होने वाली बीमारियां जैसे हैजा, डायरिया, टाइफाइट, हेपेटाइटिस जैसी बीमारियां बढ़ती हैं।

विशेषज्ञ का कहना है…
इस मौसम में ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत है। पानी उबाल कर ही पिएं भले ही वह फिल्टर ही क्यों ना हो। भोजन भी ताजा पकाया हुआ ही उपयोग करें। इन दिनों वायरल के मरीजों की संख्या बढ़ रही है। अगर अभी से नियमों का पालन नहीं किया तो यह कोरोना का रूप भी ले सकता है। बारिश में अक्सर इम्युनिटी कम हो जाती है, ऐसे में इम्यूनिटी बूस्टर दवाओं और भोजन का उपयोग करें।
– डॉ. लोकेन्द्र दवे, विभागाध्यक्ष, रीजनल इंस्टीट्यूट ऑफ रेस्पेरेटरी
यह करें उपाय :

: इस मौसम में डेंगू का खतरा सबसे ज्यादा होता है, ऐसे में मच्छरों के संपर्क में आने से बचें, दिन में भी मच्छरदानी का उपयोग करें।

: बारिश में पानी को उबाल कर ठंडा करने के बाद ही पिएं।
: इन दिनों टाइफाइट का खतरा भी होता है। यह दूषित भोजन और पानी से होता है ऐसे में बाहर का खाना, खाकर ठेलों से कुछ ना खाएं।

: घर के आसपास साफ सफाई रखें, सादा और गर्म भोजन करें। इससे हेपेटाइटिस के खतरे से भी बचे रहेंगे।
: सर्दी जुकाम और वायरल फीवर भी एक दूसरे के संपर्क में आने से बढ़ता है। ऐसे में मास्क पहनें, हाथ मिलाने से बचें और कोविड नियमों का सख्ती से पालन करें।

ट्रेंडिंग वीडियो