scriptAadhar Card के गलत इस्तेमाल से रहें सतर्क, मोबाइल से 2 मिनट में करें चेक | Be alert from misuse of Aadhar Card, check in 2 minutes from mobile | Patrika News

Aadhar Card के गलत इस्तेमाल से रहें सतर्क, मोबाइल से 2 मिनट में करें चेक

locationभोपालPublished: May 25, 2022 07:49:48 pm

Submitted by:

Hitendra Sharma

आपके आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल होने से आप ही रोक सकते हैं।

be_aware_of_misuse_of_aadhar_card.png

भोपाल. क्या आप जानते हैं आधार कार्ड में आपके नाम, पता, फोन नंबर से लेकर फिंगरप्रिंट तक की जानकारियां छिपी होती हैं और आजकल हर जगह आधार कार्ड नंबर मांगा जाता है। अगर आपको भी डर है कि कोई इसका गलत फायदा न उठाले तो देंखे ये पूरा विडियो। क्योंकि आज हम बताएंगे कि कैसे आप घर बैठे चेक कर सकते हैं कि कहीं आधार नंबर का गलत इस्तेमाल तो नहीं हो रहा और वो भी मुफ्त में।

इसके लिए आप सबसे पहले आधार की वेबसाइट uidai.gov.in पर जाएं। यहां माय आधार पर क्लिक करें। अब आधार सर्विसेज के नीचे की ओर आधार ऑथेंटिकेशन सर्विसेज ऑप्शन पर क्लिक करें। अब यहां अपना आधार नंबर डालें और मौजूद सिक्योरिटी कोड भरें। अब सेंड ओटीपी पर क्लिक करें।

अब आपके आधार कार्ड से जुड़े हुए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर वेरिफिकेशन के लिए एक ओटीपी का मैसेज आएगा। इस ओटीपी को डालकर सबमिट पर क्लिक करें। इसके बाद आपको ऑथेंटिकेशन टाइप और डेट रेंज और ओटीपी आदि जानकारियां भरनी होंगी। ओटीपी वेरिफाई पर क्लिक करते ही वह लिस्ट आ जाएगी, जिसमें आपके आधार कार्ड का इस्तेमाल पिछले 6 महीनों में कब और कहां हुआ है। यह पूरी जानकारी प्राप्त होने के बाद आपको पता चल सकेगा कि आपके आधार कार्ड का कहां कहां इस्तेमाल हुआ है।

यहां करें शिकायत
जब आपके सामने पूरी लिस्ट आ जाएगी तो ऐसी जानकारी सामने आती है कि आधार कार्ड का गलत या अनाधिकृत इस्तेमाल हुआ है। तब आपको आधार के टोल फ्री नंबर 1947 पर कॉल कर शिकायत दर्ज करनी होगी। कॉल के साथ आप help@uidai.gov.in पर ईमेल या ऑनलाइन शिकायत भी कर सकते हैं।

इसके साथ ही अगर आप अपने आधार कार्ड को गलत इस्तमाल होने से रोकना चाहते हैं तो आपको आधार को लॉक करना होगा। इसके लिए आपके पास 16 अंकों का वर्चुअल आईडी नंबर होना आवश्यक है। यही नम्बर आधार कार्ड लॉक करने के लिए आवश्यक है। अगर वीआईडी नंबर नहीं है तो आप एसएमएस सेवा या वेबसाइट के जरिये भी इसे जनरेट भी कर सकते हैं।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8b3o7g
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो