डेंगू को लेकर सतर्कता बरतें, कोरोना के दोनों टीके लगवाएं-मुख्यमंत्री

- डेंगू से जंग-जनता के संग के अंतर्गत मुख्यमंत्री ने किया दवाई का छिड़काव, फॉगिंग की और पर्चे बांट कर लोगों को जागरुक किया

भोपाल. डेंगू के खिलाफ अभियान छेड़ते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जनता से अपील की है कि वे डेंगू से सतर्कता रखें और कोरोना के दोनों टीके लगवाएं। ये बात एक मुख्यमंत्री के रूप में नहीं, बल्कि परिवार के सदस्य के रूप में कह रहे हैं। प्रदेश में जैसे कोरोना का नियंत्रण किया है वैसे ही जनता के सहयोग से डेंगू को भी हराएंगे। डेंगू के बढ़ते केसों के बीच मुख्यमंत्री बुधवार को नेहरू नगर से राज्यव्यापी डेंगू महाअभियान का शुभारंभ कर रहे थे। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि डेंगू से जंग-जनता के संग, अभियान पूरे प्रदेश में चलाया जाएगा। उन्होंने पलकमति परिसर पहुंचकर डेंगू जागरूकता रथ को हरी झंडी देकर रवाना किया। यहां पर सीएम ने फॉङ्क्षगग मशीन भी चलाई और फाउंटेन पाउंड में डेंगू पैदा करने वाले एडीज मच्छर के लार्वा को नष्ट करने वाली गम्बूसिया मछलियां डाली। इस अवसर पर चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग पूर्व मंत्री उमाशंकर गुप्ता सहित जनप्रतिनिधि और अधिकारीगण उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज हम ये कहने की स्थिति में है कि प्रदेश में कोरोना नियंत्रण में है। आज पूरे प्रदेश में केवल 8 पॉजीटिव केस आए हैं। प्रदेशवासियों के सहयोग से हम तीसरी लहर को रोकने में सफल होंगे। लोगों से अपील की है कि गणेशोत्सव तथा अन्य सामाजिक, धार्मिक कार्यक्रमों में मास्क लगाएं और कोरोना गाइडलाइन का पालन करें।

14 दिनों में बढ़ेÞ 44 प्रतिशत डेंगू के मरीज
प्रदेश में जनवरी से अगस्त तक 1674 मरीज मिले थे। इस महीने के 14 दिनों में 1332 नए मरीज मिले हैं। प्रदेश में डेंगू के मरीजों का आंकड़ा 3006 पर पहुंच गया है। इनमें से 44 फीसदी केस इन 14 दिनों में बढ़े हैं। इनमें से 29 फीसदी यानि 886 मरीज अकेले मंदसौर जिले में सामने आए हैं।

डेगू को लेकर और मॉनीटरिंग बढ़ाई है, नगर निगम, स्वास्थ्य विभाग के अमले को लगातार क्षेत्र में सक्रिय रहने के निर्देश दिए हैं। हम भी लगातार समीक्षा कर रहे हैं। कोशिश है जल्द ही डेंगू को कम किया जाए।
अविनाश लवानिया, कलेक्टर

प्रवेंद्र तोमर Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned